logo-image
लोकसभा चुनाव

ज्यादा बिजली बिल से ना हो परेशान, बाजार में आ रहा कम बिजली खपत वाला AC

सरकार के स्वामित्व वाली एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) EESL कम बिजली खपत और सस्ते एयर कंडीशनर ला रही है

Updated on: 09 Jul 2019, 04:32 PM

highlights

  • कम बिजली खपत वाला एसी जल्द आ रहा है
  • काफी बिजली बचाएगा ये एसी
  • सालाना 120 करोड़ रुपये की बिजली बचत

नई दिल्ली:

सरकार बिजली बचाने के लिए जोर-शोर से काम कर रही है. कम बिजली खपत वाले LED बल्ब के बाद सरकार अब एयर कंडीशनर ला रही है. सरकार ने एक मुहिम के तहत देशवासियों से LED बल्ब लगाने की गुहार की थी. इसके बाद बिजली खपत में काफी कमी आई थी. सरकार के स्वामित्व वाली एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) EESL कम बिजली खपत और सस्ते एयर कंडीशनर लाने वाली है.

यह भी पढ़ें - कोर्ट ने 'वैवाहिक दुष्कर्म' को तलाक की वजह मानने से किया इंकार, ठुकराया याचिका

ये फाइव स्टार लेबल वाले एसी (AC) से करीब 30 प्रतिशत अधिक एफिशिएंट और किफायती होंगे. इसकी कीमत दिल्ली में 41,300 रुपये है. यह 1.5 टन वजन वाले स्प्लिट इनवर्टर सेवन-स्टार एयर कंडीशनर है. इसको एसी (AC) निर्माता कंपनी वोल्टास बनाएगी. इसका मूल्य BEE 5-स्टार AC से 30 प्रतिशत कम होगी. EESL के मैनेजिंग डायरेक्टर सौरभ कुमार ने कहा कि यह स्कीम पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर दिल्ली डिस्कॉम्स के साथ साझेदारी में शुरू की गई है, लेकिन ईईएसएल (EESL) इसे पूरे देश में शुरू करेगी.

जल्द मार्केट में होगा उपलब्ध

AC EESLmart.in के माध्यम से बेचे जाएंगे. यह अभी रिटेल मार्केट में उपलब्ध नहीं हैं. सौरभ ने कहा कि यह ग्लोबल वार्मिंग की बढ़ती चुनौतियों को कम करने में मदद करेगा.

सालाना 120 करोड़ रुपये की बिजली होगी बचत

कंपनी के प्रॉजेक्ट्स डायरेक्टर वेंकटेश द्विवेदी ने बताया कि EESL ग्राहकों की शिकायतें सुलझाने के सिस्टम के साथ बायबैक ऑप्शन और इंस्टॉलमेंट स्कीम्स भी ऑफर करेगी. 50,000 एसी 14.55 करोड़ किलोवॉट प्रति घंटा (kWh) बिजली की बचत होगी. यानी इससे सालाना करीब 120 करोड़ रुपये की बिजली और लगभग 1,20,000 टन CO2 एमिशन कम होगा. इस प्रॉजेक्ट के लिए तकरीबन 190 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

यह हाइड्रोफ्लूरोकार्बन प्लान से जुड़ा है

यह प्रोग्राम 2032 तक भारत में बिल्डिंग और कूलिंग अप्लायंसेज से एनर्जी कन्जम्पशन में लगभग चार गुना वृद्धि की संभावना से सीधे जुड़ा हुआ है. यह भारत के कूलिंग ऐक्शन प्लान और हाइड्रोफ्लूरोकार्बन्स फेज आउट मैनेजमेंट प्लान से भी जुड़ा है.