logo-image

Mahila Samman Scheme: यहां भी मिलते हैं महिलाओं को प्रतिमाह 1500 रुपए, जानें क्या है आवेदन का प्रोसेस

Mahila Samman Scheme: सिर्फ केन्द्र ही नहीं बल्कि राज्य सरकारें भी अपने-अपने यहां हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए योजना चलाती रहती हैं. हाल ही में दिल्ली में भी महिलाओं को 1000 रुपए प्रतिमाह देने के लिए योजना का शुभारंभ किया है.

Updated on: 07 Mar 2024, 10:05 AM

highlights

  • दिल्ली सहित कई राज्यों में महिलाओं को मिलती है सम्मान निधि
  • सबसे पहले मध्यप्रदेश में शुरु हुई थी महिलाओं को सम्मान देने की योजना
  • हिमाचल सबसे ज्यादा धनराशि देने वाला राज्य बना

नई दिल्ली :

Mahila Samman Scheme: सिर्फ केन्द्र ही नहीं बल्कि राज्य सरकारें भी अपने-अपने यहां हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए योजना चलाती रहती हैं. हाल ही में दिल्ली में भी महिलाओं को 1000 रुपए प्रतिमाह देने के लिए योजना का शुभारंभ किया है. लेकिन क्या आपको पता है कि एक ऐसा राज्य भी हैं जहां महिलाओं को सबसे ज्यादा सम्मान राशि यानि 1500 रुपए मिलते हैं. जी हां हिमाचल प्रदेश की राज्य सरकार भी महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए योजना चलाई गई है. आपको बता दें कि हिमाचल में सुख्खू मुख्यमंत्री है. उन्होने कैबिनेट के गठन के करीब एक साल बाद योजना का शुभारंभ किया है. लेकिन जानकारी के अभाव में योजनाएं दम तोड़ती नजर आ रही है. 

यह भी पढ़ें : Holi 2024: होली पर घर जाने वालों के लिए खुशखबरी, इन ट्रेनों में बढ़ाई गईं डिब्बों की संख्या

इस नाम से चलाई गई योजना
आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश की बात करें तो वहां वर्तमान में सुखविंदर उर्फ सुख्खू की सरकार है.  सुख्खू सरकार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से  इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना का ऐलान किया है. जिसके तहत राज्य की पात्र महिलाओं को 1500 रुपए प्रतिमाह दिये जाएंगे. पैसे सीधे लाभार्थी के खाते में भेजने का प्रावधान है. भारत में देखें तो किसी भी राज्य द्वारा अबतक दी जाने वाली यह सबसे ज्यादा राशि है. पात्रता की बात करें तो यहां भी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाओं को ये धनराशि मिलेगी. महिलाएं निकटवर्ती काउंसलर या मुंशीपार्टी ऑफिस जाकर योजना की ज्यादा जानकारी पा सकती है. साथ ही योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके आवेदन भी कर सकती हैं. डॅाक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद आपके खाते में प्रतिमाह 1500 रुपए क्रेडिट होने शुरू हो जाते हैं. 

इन राज्यों में भी मिलता है महिलाओं को सम्मान 
आपको बता दें कि तीन दिन पहले ही दिल्ली सरकार ने अपना आम बजट पेश किया था. जिसमें उन्होने महिलाओं को सम्मान देते हुए प्रतिमाह 1000 रुपए देने का प्रावधान किया है. इसके पहले मध्यप्रदेश में लाडली बहना योजना किसी से छिपी नहीं है. लाडली बहना योजने के तहत भी प्रतिमाह 1000 रुपए मिलते हैं. छत्तीसगढ़ में भी महतारी वंदना योजना के तहत महिलाओं को हजार रुपये की आर्थिक राशि हर महीने दी जाती है. इस हिसाब से देखा जाए तो हिमाचल प्रदेश सरकार महिलाओं को आर्थिक लाभ देने के मामले में पहले स्थान पर है.