logo-image
लोकसभा चुनाव

LPG Subsidy: आपको भी नहीं मिल रहा LPG सब्सिडी का लाभ, तुरंत करें यह काम

LPG Subsidy: पिछले कुछ सालों में एलपीजी सिलेंडरों पर महंगाई की मार पड़ रही है, ऐसे सब्सिडी ग्राहकों को थोड़ी बहुत राहत प्रदान करती है, लेकिन अगर आप इस सुविधा का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं

Updated on: 11 Jan 2022, 10:32 PM

नई दिल्ली:

LPG Subsidy:  LPG गैस आज हर रसोई की जरूत है. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत देश की लाखों करोड़ों महिलाओं को गैस मुफ्त में गैस कनेक्शन बांटे हैं. लेकिन अगर आप नियमित गैस सिलेंडर खरीदते हैं और आपके खाते में सब्सिडी नहीं आ रही है तो यह खबर आपके लिए खास है. क्योंकि पिछले कुछ सालों में एलपीजी सिलेंडरों पर महंगाई की मार पड़ रही है, ऐसे सब्सिडी ग्राहकों को थोड़ी बहुत राहत प्रदान करती है, लेकिन अगर आप इस सुविधा का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं तो हम आपको बताते हैं कि आपकी सब्सिडी न आने के पीछे क्या कारण हो सकता है.

दरअसल, अगर आप गैस कनेक्शन होल्डर हैं और आपको एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सब्सिडी नहीं मिल रही है तो इसकी एक वजह यह भी हो सकती है कि आप इस दायरे में नहीं आते. बहरहाल, अगर आपको इस बात की जानकारी नहीं कि LPG गैस सिलेंडर की सब्सिडी ( Subsidy )  आपके अकाउंट में पहुंच भी रही है या नहीं तो हम आपको इसका पता लगाने का तरीका बताते हैं. इसके लिए आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. यह काम आप घर बैठकर ऑनलाइन ही कर सकते हैं.

आपको बता दें कि सरकार की ओर से एक बार फिर पात्र लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सब्सिडी का वितरण शुरू हो चुका है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो LPG गैस कस्टमर को प्रति सिलेंडर सब्सिडी ( Subsidy ) के रूप में 79.26 रुपये दिए जा रहे हैं. हालांकि कुछ लाभार्थी तो ऐसे भी हैं, जिनको सब्सिडी प्रति सिलेंडर 158.52 रुपये या 237.78 रुपये तक मिल रही है. वहीं, सरकार कई ऐसे लोगों की सब्सिडी रोक लेती है जिनका आधार कनेक्शन से लिंक नहीं है. दूसरा यह कि जिन लोगों की वार्षिक आय 10 लाख रुपये या उससे ज्यादा है तो उनको सब्सिडी ( Subsidy ) के लिए पात्र नहीं माना जाता. इसमें एक पेंच यह भी है कि अगर आप और आपकी पत्नी मिलकर सालाना 10 लाख रुपये से ज्यादा कमाते हैं तो भी आपकी एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सब्सिडी रोक ली जाएगी.