logo-image

LIC: शानदार है एलआईसी की ये स्कीम, पैसों की कमी से दिलाती है मुक्ति

LIC Jeevan Anand Policy: अगर आपको भी रिटायरमेंट के बाद की चिंता सताती है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि एलआईसी जीवन आनंद पॅालिसी से जुड़कर ये समस्या आप जीवनभर के लिए समाप्त कर सकते हैं.

Updated on: 31 Jan 2024, 04:14 PM

highlights

  • मैच्योरिटी पर एक साथ मिलते हैं 25 लाख रुपए
  • सिर्फ 45 रुपए रोज बचाकर भी योजना में कर सकते हैं निवेश शुरू
  • रिटायरमेंट पर मिलता है एकमुश्त मोटा धन

नई दिल्ली :

LIC Jeevan Anand Policy: अगर आपको भी रिटायरमेंट के बाद की चिंता सताती है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि एलआईसी जीवन आनंद पॅालिसी से जुड़कर ये समस्या आप जीवनभर के लिए समाप्त कर सकते हैं. क्योंकि पॅालिसी मैच्योर होने पर निवेशक को एक साथ 25 लाख रुपए का मोटा फंड मिलता है. जिसके बाद सारी समस्याओं का समाधान हो जाता है. आपको बता दें कि सिर्फ 45 रुपए रोज बचाकर भी आप जीवन आनंद पॅालिसी से जुड़ सकते हैं. यही नहीं पॅालिसी से जुड़ने के बाद आपको कई अन्य सुविधाएं भी मिलती है. 

यह भी पढ़ें : Budget 2024: बजट से पहले सरकार का बड़ा ऐलान, स्मार्ट फोन की कीमतों में होगी कटौती

ये है 25 लाख मिलने का फॅार्मुला 
दरअसल, यदि आप प्रतिदिन 45 रुपए की सेविंग करते हैं तो मंथली 1350 रुपए एकत्र होते हैं. जीवन आनंद पॅालिसी में निवेश के लिए भी आपको मंथली 1358 रुपए की जरूरत होती है. हालांकि इसके लिए आपको लांग ट्रम निवेश करना होगा. यानि 35 साल में आपकी पॅालिसी मैच्योर हो जाएगी. मैच्योरिटी पर ये 45 रुपए आपको 25 लाख रुपए का मोटा फंड दिलाएंगे. साथ ही ये पैसा आपको जीवन के उस पड़ाव  पर मिलेगा जब आपको पैसे की सबसे ज्यादा जरूरत होती है. क्योंकि ज्यादातर नौकरी में 60 साल के बाद रिटायरमेंट हो जाता है.  इसलिए रिटायरमेंट के बाद 25 लाख का फंड आनंद से जीवन के लिए काफी होता है. 

ये दस्तावेज होना जरूरी 
यदि आप पॅालिसी में निवेश करना चाहते हैं तो आपके पास आधार कार्ड, पेन कार्ड और बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है. ये सभी दस्तावेज लेकर आप निकटवर्ती भविष्य निधि संगठन के ऑफिस जाकर पॅालिसी के तहत खाता खुलवा सकते हैं. साथ ही एलआईसी एजेंट के माध्यम से भी खाता खुलवाकर निवेश शुरू किया जा सकता है. याद रहे पॅालिसी की किस्त कभी टूटनी नहीं चाहिए. अन्यथा आपको पैनल्टी भी भरनी पड़ सकती है.  आपको बता दें कि जीवन आनंद पॅालिसी ही एक ऐसी पॅालसी है जिसमें सब्सक्राइबर्स को डबल बोनस का बैनिफिट मिलता है..