logo-image

LIC Scheme: सिर्फ 51 रुपए का निवेश बना देगा धनवान, जीवनभर मिलते रहेंगे 30,000 रुपए

LIC Scheme: लाफइ इंश्योरेंस कार्पोरेशन हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए पॅालिसी लॅान्च करता रहता है. एलआईसी से आधारसिला पॅालिसी महिलाओं के लिए शुरु की थी.ताकि महिलाओं को भी भविष्य में पैसों की चिंता से मुक्ति मिल सके.

Updated on: 25 Sep 2023, 01:02 PM

highlights

  • मैच्योरिटी पर आपको 3 लाख 60 हजार रुपए की मिलेगी मोटी रकम
  • 8 साल के बच्चे से लेकर 55 साल तक किया जा सकता है स्कीम के तहत निवेश
  • पूरी तरह से जोखिम रहित है स्कीम,  शेयर मार्केट से नहीं है कोई लेना-देना

नई दिल्ली :

LIC Scheme: यदि आप भी भविष्य में पैसे की चिंता को लेकर चिंतित हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि एलआईसी की आधारसिला स्कीम आपकी सभी समस्याओं को दूर कर देगी. लाइफ इंश्योरेंस कार्पोरेशन ने ये स्कीम खासकर अल्प आय वाले लोगों के लिए डिजाइन की थी.  क्योंकि इसमें आप 51 रुपए रोज बचाकर भी निवेश कर सकते हैं. साथ ही मैच्योरिटी पर प्रतिमाह 30000 रुपए तक की रकम प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही धनराशि छमाही व सालाना लेने का भी विकल्प दिया गया है. ताकि किसी कोई परेशानी न हो.. 

यह भी पढ़ें : 30 Sep Deadline: 30 सितंबर इन कामों को निपटाना है जरूरी, नहीं तो हो जाएगा फाइनेंशियल नुकसान

क्या हैं पात्रता और शर्तें
दरअसल,  आधारसिला पॅालिसी में उम्र की कोई समय सीमा नहीं है.  8 साल के बच्ची से लेकर  55 वर्ष की महिला तक आधारसिला स्कीम से जुड़ सकती हैं. स्कीम की खास बात ये है कि ये महिलाओं के लिए ही डिजाइन की गई है. इसलिए पुरूष इससे नहीं जुड़ सकते हैं. इसलिए आधारसिला के लिए  केवल महिला ही खाता खुलवाएं.   इसके अलावा पॅालिसी से जुड़ने के बाद निवेशक को मिनीमम 75 हजार रुपए का बीमा कवर भी दिया जाता है. इसके अलावा मैच्योरिटी से पहले पॅालिसीधारक की मौत हो जाती है तो पूरा लाभ नॅामिनी को दे दिया जाएगा.

ऐसे मिलेंगे 3 लाख 60 हजार रुपए
एलआईसी अधिकारी के मुातबिक" अगर कोई 55 वर्षीय महिला 15 साल के टर्म प्लान और 30,00,00 सम एश्योर्ड विकल्प को चुनती हैं. उन्हें 15 साल तक रोजाना 51 रुपये भरने होंगे. इस तरह उन्हें कुल 277141 रुपये भरने होंगे. समय पूरा होने के बाद यानि मैच्योरिटी पर यह रकम 3 लाख 60 हजार रुपए हो जाती है,,. पॅालिसी धारक मंथली व छमाही का विकल्प भी चुन सकता है. यही नहीं पॅालिसी लेने वाले निवेशक को एलआईसी से कम दर पर कर्ज मिलने की संभावना भी बन जाती है..