logo-image

LIC कर्मचारियों की आई मौज, ग्रेच्युटी, फैमिली पेंशन सहित मिलेंगी ये तमाम सुविधाएं, वित्त मंत्रालय की घोषणा

LIC Agents Benefit: एलआईसी एजेंटों के लिए ये खबर बहुत काम की है. क्योंकि वित्त मंत्रालय ने एलआईसी के कर्मचारियों के साथ उन्हें कई सुविधाओं से जोड़ दिया है. जिससे उन्हें सीधा फायदा होगा. इसके लिए वित्त मंत्रालय की ओर से मंजूरी मिल गयी है.

Updated on: 18 Sep 2023, 09:35 PM

highlights

  • कर्मचारियों सहित एलआईसी एजेंट भी किये जाएंगे शामिल
  • वित्त मंत्रालय ने एजेंटों सहित सभी कर्मचारियों को दिया गिफ्ट
  • 30 फीसदी की दर से  मिलेगा फैमिली पेंशन का फायदा

नई दिल्ली :

LIC Agents Benefit: वित्त मंत्रालय ने एलआईसी कर्मचारियों व एजेंटों के लिए खजाने का मूंह खोल दिया है. सोमवार को की गई घोषणा के तहत अब लाइप कार्पोरेशन के सभी कर्मचारियों व एजेंटों को  ग्रेच्युटी, फैमिली पेंशन आदि सुविधाओं का लाभ मिलेगा.  जानकारी के मुताबिक वित्त मंत्रालय ने उनके लिए ग्रेच्युटी की सीमा, उनके रीन्यूएबल कमीशन की पात्रता, टर्म इंश्योरेंस कवर और फैमिली पेंशन के लिए एक समान रेट को मंजूरी दे दी है. यानि अब एलाईसी के एजेंट हीन भावना में नहीं जी पाएंगे. सरकार ने उनके लिए भी कर्मचारी जैसी ही सभी व्यवस्थाओं को मंजूरी दे ही है. 

यह भी पढ़ें : LIC की ये स्कीम दिलाएगी धन की कमी से मुक्ति, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 17 लाख रुपए

बढ़ाई ग्रेच्यूटी लिमिट बढ़ाई

वित्त मंत्रालय ने एलाईसी एजेंट के लिए ग्रेच्युटी लिमिट 3 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया गया है.  यही नहीं जो एलआईसी एजेंट्स दोबारा नियुक्ति के बाद आते हैं उन्हें रीन्यूअल कमीशन के लिए पात्र बनाने को वित्त मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है. अब इसके माध्यम से एजेंटों को वित्तीय स्थिरता मिल सकेगी. मौजूदा समय में एलआईसी एजेंट्स किसी भी पुरानी एजेंसी के तहत पूरे किए गए किसी भी कारोबार के लिए रीन्यूएल कमीशन के लिए एलिजिबिल नहीं होते हैं.

ये भी मिलेंगी सुविधाएं

इसके अलावा वित्त मंत्रालय की घोषणाओं में एलआईसी इंश्योरेंस का कवर बढ़ा दिया है. अब इसकी रेंज 3000-10,000 से बढ़ाकर 25,000-1,50,000 रुपये कर दी गई है. टर्म इंश्योरेंस की राशि को बढ़ाने के जरिए जिन एलआईसी एजेंट्स का निधन हो चुका है, उनके परिवारों को आर्थिक सहायता मिल पाएगी जिससे वो ज्यादा कल्याणकारी फायदों को ले पाएंगे. एलआईसी के एंप्लाइज के कल्याण के लिए एक समान 30 फीसदी की दर से फैमिली पेंशन का फायदा मिल पाएगा. आपको बता दें कि 13 लाख से ज्यादा एलआईसी एजेंट्स  के अलावा 1 लाख  से ज्यादा नियमित कर्मचारी को सीधे फायदा मिलेगा.