logo-image

Lakhpati Yojana: महिलाओं को लिए संजीवनी है ये सरकारी स्कीम, बिना ब्याज मिलते हैं 5 लाख रुपए

Lakhpati Didi Yojana: देश की आधी आबादी के लिए यह खबर राहतभरी हो सकती है. क्योंकि देश में लखपति दीदी योजना संचालित है. जिसके तहत पात्र महिलाओं को बिना ब्याज के 5 लाख रुपये का लोन दिया जाता है.

Updated on: 03 Apr 2024, 12:29 PM

highlights

  • सरकार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की योजना 
  • पीएम मोदी अपनी जनसभाओं में कर रहे हैं लखरपति दीदी योजना का जिक्र 
  • अब तक लगभग 1 करोड़ महिलाएं ले चुकी हैं योजना का लाभ

नई दिल्ली :

Lakhpati Didi Yojana: देश की आधी आबादी के लिए यह खबर राहतभरी हो सकती है. क्योंकि देश में लखपति दीदी योजना संचालित है. जिसके तहत पात्र महिलाओं को बिना ब्याज के 5 लाख रुपये का लोन दिया जाता है. जानकारी के मुताबिक देश में लगभग 1 करोड़ महिलाएं स्कीम का लाभ भी ले रही हैं.  आपको बता दें कि यह एक स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम है. जिसके तहत महिलाओं आत्मनिर्भर बनाया जाता है. हालांकि देश में अभी भी 50 फीसदी महिलाओं को योजना के बारे ज्यादा जानकारी नहीं है. इन दिनों पीएम मोदी भी लखपति दीदी योजना के बारे में जनसभाओं के दौरान जिक्र कर रहे हैं.. 

यह भी पढ़ें : अब टूर के साथ बच्चों को संस्कारी बनाएगा IRCTC, जानें क्या है हैरान करने वाला टूर पैकेज

बिना ब्याज के मिलता है कर्ज
आपको बता दें कि लखपति योजना के तहत महिलाओं को खास ट्रेनिंग दी जाती है. साथ ही व्यापार शुरू करने के लिए पांच लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है. यही नहीं लखपति दीदी योजना के तहत महिलाओं को बिजनेस शुरू करने के बाद मार्केट में कैसे पकड़ बनानी है इसकी ट्रेनिंग भी दी जाती है. आपको बता दें कि 18 से 50 साल की कोई भी महिला लखपति दीदी योजना के तहत आवेदन कर सकती हैं. साथ ही स्कीम का  लाभ लेकर अपने सपने साकार कर सकती हैं. 
 
क्या है पात्रता
लखपति दीदी योजना के लिए 18 साल से 50 साल तक की महिलाएं आवेदन कर सकती हैं. इसके लिए महिलाओं को नजदीकी स्वयं सहायता समूह से जुड़ना जरूरी होता है. योजना में आवेदन के लिए संबंधित महिला के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक और इनकम प्रूफ होना जरूरी है. इसके बाद आपके डॅाक्यूमेंटेशन की जांच की जाती है. वेरिफिकेशन के बाद आपका लोन अप्रुव किया जाता है. अब अगर आप भी बिजनेस करने की सोच रही हैं तो लखपति दीदी योजना से आपके सपने पूरे हो सकते हैं . योजना की ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट की जा सकती है.