logo-image

चेक भरते समय इन बातों का रखें ख्याल, गलती होने पर पड़ जाएंगे लेने के देने, खाता हो सकता है खाली 

शख्स के साथ किसी कंपनी या संस्था के नाम भी चेक को जारी किया जा सकता है. अक्सर चेक को भरते समय लोग अक्‍सर कुछ गलतियां करते हैं.

Updated on: 22 Dec 2023, 07:29 PM

नई दिल्ली:

चेकबुक (Cheque Book) का उपयोग आज के ऑनलाइन दौर में भी होता है. आज के दौर में भी  चेक के जरिए हमारे देश में काफी लेन-देन होता है. किसी भी बड़े भुगतान या लेनदेन को लेकर इसका उपयोग होता है. अगर आप चेक (Cheque) का इस्तेमाल लेन-देन के लिए करते हैं तो आपको इसे अत्‍यंत सतर्कता से भरना चाहिए. आपकी छोटी सी गलती बड़ी परेशानी को दावत दे सकती है. एक या दो ग​ल​ती के कारण बैंक खाता भी खाली हो सकता है. हम जिस शख्स का नाम चेक में भरकर देते हैं, उस शख्स को बैंक चेक पर लिखी राशि का भुगतान किया जाता है. उस शख्स को पैसे दिए जाने होते हैं. चेक पर नाम लिखना होता है. शख्स के साथ किसी कंपनी या संस्था के नाम भी चेक को जारी किया जा सकता है. अक्सर चेक को भरते समय लोग अक्‍सर कुछ गलतियां करते हैं. आज हम आपको होने वाली इन गलतियों के बारे में बताना चाहेंगे. 

अमाउंट लिखने के बाद ओनली जरूर लिखें

यह एक गलती है जो हर कोई करता है. जब भी किसी को चेक भरकर दें तो उसमें सिर्फ अमाउंट को न लिखें. इसके अंत में ‘ओनली’ जरूर लिखें. जैसे ‘Five lakhs Only’. इस तरह अंकों में लिखी रकम के अंत में तिरछा डंडे (/) को जरूर लगाएं. इसका उदाहरण है, 500000/. गौरतलब है कि चेक पर अमाउंट के अंत में Only लिखने का उद्देश्य संभावित धोखाधड़ी को रोकना है. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो हो सकता है चेक  लेने वाला राशि के आगे कुछ और लिखकर आपके खाते से अधिक राशि निकाली जा सकती है. 

खाली चेक साइन करना सही नहीं 

देखा गया है कि लोग खाली चेक पर साइन करके दूसरों को पकड़ा देते हैं. इस तरह की गलती आपको नहीं करनी चाहिए. चेक पर साइन करने से पहले हमेशा चेक जिसे दे रहे हैं, उसका नाम, अमाउंट और डेट उस   पर जरूर लिख दें.

गलत हस्‍ताक्षर

चेक पर हमेशा वहीं साइन करने चाहिए तो आप हमेशा करते आए हैं. इसे बदलने की जरूरत नहीं है. अगर आपका हस्‍ताक्षर यानी साइन बैंक में मौजूद सिग्‍नेचर से मैच नहीं करता है तो भी चेक बाउंस हो सकता है. इस लिहाज से चेक पर साइन को बदलना नहीं चाहिए. ये जैसे आपने बैंक के फार्म पर किए थे, उसी तरह आपके हस्‍ताक्षर बैंक में मौजूद सिग्‍नेचर से मेल खाएं. तभी बैंक चेक क्लियर हो सकता है. 

गलत तारीख लिखना सही नहीं 

अगर आपके चेक में गलत तिथि लिखी को उसे स्‍वीकार नहीं किया जाएगा. इसके लिए चेक काटते वक्त तारीख सही लिखें. इस तरह से इसे भुनाने में कोई दिक्कत नहीं आएगी.  

चेक में परमानेंट इंक को ही रखें 

चेक को फिल करते समय पैन की स्‍याही की गुणवत्ता को जांचना चाहिए. खराब इंक से लिखावट फीकी होती है.उसको आसानी से मिटाकर दोबारा लिखा जा सकता है. चेक के साथ किसी भी छेड़छाड़ से बचने के लिए अच्छी   इंक प्रयोग करना चाहिए.