logo-image

Jewar Airport: अब नोएडा के किसान होंगे मालामाल, समान मुआवजा देने के प्रस्ताव पर लगी मुहर

Noida Farmer Compensation: नोएडा के किसानों के लिए एक बार फिर खुशी की खबर है. क्योंकि यमुना एक्सप्रेस-वे प्राधिकरण (Yamuna Expressway Authority)ने किसानों को मुआवजा देने के फैसले पर मुहर लगा दी है.

Updated on: 15 Feb 2023, 05:05 PM

highlights

  • एयरपोर्ट की तर्ज पर मिलेगा समान मुआवजा, किसानों में खुशी की लहर 
  • यमुना विकास प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुण वीर सिंह ने बुधवार को लगाई फैसले पर मुहर 

नई दिल्ली :

Noida Farmer Compensation: नोएडा के किसानों के लिए एक बार फिर खुशी की खबर है. क्योंकि यमुना एक्सप्रेस-वे प्राधिकरण (Yamuna Expressway Authority)ने किसानों को मुआवजा देने के फैसले पर मुहर लगा दी है. यही नहीं यमुना एक्सप्रेस-वे प्राधिकरण भी जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport)की तर्ज पर समान मुआवजे का भुगतान पात्र किसानों को करेगा. आपको बता दें कि यमुना विकास प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुण वीर सिंह ने 15 फरवरी को बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार ने प्राधिकरण के किसानों को एक समान मुआवजा देने के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है...
 
समान मुआवजे पर मुहर 
यमुना विकास प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुण वीर सिंह के मुताबिक जिस दर से एयरपोर्ट के लिए जमीनों का अधिगृहण किया जा रहा है. उसी दर से जेवर तहसील के सभी किसानों को मुआवजा दिया जाएगा. उन्होने बताया कि एक ही तहसील में मुआवजे की दो दरें करना सरकार ने उचित नहीं माना है. जिसके बाद समान मुआवजे पर मुहर लगा दी है. प्राधिकरण के इस फैसले की क्षेत्र के किसान नेताओं ने सराहना की है.

3100 प्रतिगज का मिलेगा रेट 
जानकारी के मुताबिक, हवाई अड्डे के लिए लगभग 5000 किसानों की जमीन का अधिगृहण किया गया है. जिन्हें 3100 रुपए प्रतिगज की दर से मुआवजा दिया गया था. लेकिन यमुना विकास प्राधिकरण की अन्य परियोजनाओं के लिए भूमि का अधिगृहण  2322 रुपए गज का रेट रखा गया था. जिसको लेकर किसानों में निराशा का भाव था. किसान नेताओं का मानना था कि एक ही तहसील में दो रेट कैसे हो सकते हैं. मामले को गंभीरता से लेते हुए सरकार ने अब मुआवजे की दर समान करने पर मुहर लगा दी गई है..

यह भी पढ़ें : Post Office की ये स्कीम बना देगी धनवान, कम टाइम में मिलेगी 3 लाख की इनकम

यहां के किसानों को नहीं मिला फायदा 
आपको बता दें कि  सिर्फ गौतम बुद्ध नगर जनपद के किसानों को ही मुआवजे की दरों में फायदा मिला है. यमुना विकास प्राधिकरण क्षेत्र में आने वाले बुलंदशहर, मथुरा, हाथरस, अलीगढ़ और आगरा जिले भी हैं. यहां के किसानों को अलग दर से मुआवजा दिया जाएगा. प्राधिकरण के सीईओ डॅा, अरूण वीर सिंह के मुताबिक निवेशकों को सेक्टर 9 में जमीन उपलब्ध कराई जाएगी. साथ ही इसके अतिरिक्त एयरपोर्ट जेवर के उत्तर, पश्चिम और पूर्व में पेरिफेरल रोड निर्माण के लिए सड़क सहित 500 मीटर जमीन का अधिगृहण किया जाएगा.