logo-image

1750 रुपए रोजाना के हिसाब से धार्मिक दर्शन कराएगा IRCTC, टूर पैकेज में तमाम सुविधाएं भी शामिल

IRCTC Affordable Package: धार्मिक यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि आईआरसीटीसी ने सिर्फ 1750 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से टूर पैकेज लॅान्च किया है. जिसमें आपको भारत गौरव ट्रेन से यात्रा कराई जाएगी.

Updated on: 02 Apr 2024, 09:41 AM

highlights

  • आईआरसीटीसी के लॅान्च किया किफायती टूर पैकज
  • 10 दिन तक देश के कई प्रमुख धार्मिक स्‍थलों के होंगे दर्शन
  • आगरा कैंट से चलाई जा रही है भारत लग्जरी भारत गौरव पर्यटक ट्रेन

नई दिल्ली :

IRCTC Affordable Package: अगर आप गर्मियों के सीजन में धार्मिक यात्रा का प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि आईआरसीटीसी देश की पहली लग्जरी व पर्यटक ट्रेन से धार्मिक यात्रा कराने जा रहा है. आईआरसीटीसी ने टूर पैकेज लॅान्च कर दिया है. साथ ही प्रतिदिन 1750 रुपए में यात्रा कराना निर्धारित किया है. बताया जा रहा है कि कुल 10 दिनों तक ये ट्रेन आपको देश के तमाम धार्मिक स्थलों के दर्शन कराएगी. यही नहीं इस पैकेज में ही आपको तमाम सुविधाओं का लाभ भी मिलेगा. यानि आपको खाने-पीने व ठहरने की कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है. आईआरसीटीसी ने इसकी जिम्मेदारी स्वयं ली है. 

यह भी पढ़ें : LPG के बाद अब पेट्रोल-डीजल के दाम में हो सकती है बड़ी कटौती, पेट्रोलियम कंपनी कर रही तैयारी

25 अप्रैल को आगरा कैंट से चलेगी ट्रेन
इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन लिमिटेड 25 अप्रैल को आगरा कैंट से भारत गौरव ट्रेन का संचालन कर रहा है. यह ट्रेन 4 मई  तक चलेगी. यानि लगभग 10  दिनों तक भक्तगणों को देश के ज्यादातर धार्मिक स्थलों के दर्शन करा देगी. ट्रेन में सीटों की संख्या की बात करें तो कुल 767 बर्थ उपलब्ध हैं. इनमें से एसी-2 टीयर में 49 बर्थ, एसी-3 टीयर में 70 बर्थ एवं स्लीपर की सीट हैं. यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर टूर पैकेज की ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही निकटवर्ती कार्यालय जाकर भी अपनी सीट बुक करा सकते हैं. 

इन शहरों से होकर गुजरेगी ट्रेन
मुख्य शहरों की बात करें तो कोलकाता गंगा सागर यात्रा, बैद्यनाथ, गया, पुरी, कोणार्क, वाराणसी और अयोध्या जाने का रूट तय किया गया है. जिनमें विष्णुपद मंदिर और स्थानीय मंदिर गया, बैद्यनाथ मंदिर, जसडीह , जगन्नाथ मंदिर और कोणार्क मंदिर, पुरी स्थानीय मंदिर, गंगा सागर, काली मंदिर, कोलकाता, काशी विश्वनाथ मंदिर, वाराणसी, रामजन्मभूमि, हनुमान गढ़ी और विभिन्न मंदिर, अयोध्या  के दर्शनों को शामिल किया गया है. 

इतना आएगा प्रति यात्री खर्च
अब खर्च की बात करें तो स्लीपर क्लास में सिंगल यात्री को 17500 रुपए पूरा दस दिन का खर्च आएगा.  यानि प्रतिदिन के हिसाब से उसे 1750 रुपए चुकाने होंगे. 3एसी में यही खर्च आपका बढ़कर 28300 रुपए प्रति व्यक्ति हो जाएगा. साथ ही 2 एसी में प्रति व्यक्ति का खर्च 37200 रुपए निर्धारित किया गया है.  बच्चों व अन्य यात्रियों के साथ किराये में छूट मिल जाएगी. वहीं आपको बता दें कि टूर पैकेज में आपको खाना-पीना व ठहरने की उचित व्यवस्था की गई है. 

किस्तों में चुका सकते हैं पैसा
वहीं यदि आप पर यात्रा के लिए पैसे नहीं तो भी चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. ईएमआई की सुविधा आईआरसीटीसी पोर्टल पर उपलब्ध है. किसी भी सरकारी या निजी बैंक में संपर्क कर सुविधा का लाभ लिया जा सकता है.इस पैकेज की बुकिंग पहले आओ पहले पाओ के आधार पर की जायेगी. साथ ही अपनी सीट बुक करने के लिए  पर्यटन भवन, गोमती नगर, लखनऊ स्थित आईआरसीटीसी कार्यालय एवं आईआरसीटीसी की बेवसाइट से ऑनलाइन बुकिंग भी कराई जा सकती है.