logo-image

IRCTC Tour Packages: अब IRCTC कराएगा नेपाल और श्रीलंका की यात्रा, जानें कितना आएगा खर्च

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन आपके लिए समय-समय पर टूर पैकेज लॅान्च करता रहता है. ये टूर पैकेज देश के भ्रमण का नहीं है. बल्कि दो पडौसी देशों की यात्रा का है. जिसका आनंद आप कम खर्च में उठा सकेंगे.

Updated on: 05 Aug 2023, 08:51 AM

highlights

  • 21 अगस्त को दिल्ली से होगी यात्रा की शुरुआत 
  • दिल्ली से हवाई यात्रा के माध्यम से पहुंचेंगे काठमांडू
  • रुकने व खाने पीने की सभी जिम्मेदारी आईआरसीटीसी की ओर से कराई जाएगी मुहैया

नई दिल्ली :

IRCTC Tour Packages: आईआरसीटीसी (IRCTC)आपको सिर्फ देश में ही नहीं, बल्कि अब विदेशों में भी घूमाने के लिए सस्ते टूर पैकेज लॅान्च कर रहा है. जिसका फायदा उठाकर भारत के पडौसी देशों को भी नजदीक से जान सकेंगे. हाल ही में दिल्ली से काठमांडू एक टूर पैकेज लॅान्च किया गया है. जिसमें आपको विभिन्न धार्मिक स्थलों के दर्शन के बाद श्रीलंका (Sri Lanka) की सैर भी कराई जाएगी. यही नहीं अन्य पैकेज की तरह आपको ठहरने व खाने-पीने की सभी सुविधाएं आईआरसीटीसी की ओर से ही मुहैया कराई जाएंगी. साथ ही आपकी सुरक्षा व गाइड की चिंता करने की भी आपको जरूरत नहीं है... 
 
21 अगस्त से शुरू होगी यात्रा
आपको बता दें कि दिल्ली से पोखरा के बीच की यात्रा 21 अगस्त को दिल्ली से शुरू होगी. जिसमें आप दिल्ली हवाई अड्डे से काठमांडू के लिए फ्लाइट से प्रस्थान करेंगे. काठमांडू में आपके ठहरने की व्यवस्था 3 स्टार होटल में की गई है. जितने दिन का भी टूर है प्रतिदिन आपको ब्रेकफास्ट लंट और डीनर कराया जाएगा. क्योंकि इनका पैसा पैकेज में इंक्लूड किया गया है. काठमांडू में आप पशुपतिनाथ के दर्शन कराए जाएंगे. इसके अलवा पाटन और तिब्बत रिफ्यूजी कैंप आदि घूमने को मिलेगा. इसके अलावा भी यहां की प्रचलित जगहों को आप नजदीक से देख पाएंगे. 

यह भी पढ़ें : Toll Tax New System: अब 20 की स्पीड पर खाते से कटेगा टोल, बैरियर-रहित टोल टैक्स कलेक्शन सिस्टम होगा स्टार्ट

एसी बस से होगी यात्रा
आपको बता दें कि काठमांडू में घूमने के लिए आपको एसी डीलेक्स बस की व्यवस्था की गई है. साथ ही आपको हर जगह की जानकारी देने के लिए हिन्दी व अंग्रेजी में गाइड की व्यवस्था भी की गई है. आपको बता दे कि इस टूर की अवधि 6 दिन और 5 रात रखी गई है.  खर्च की अगर बात करें तो प्रति व्यक्ति 48000 रुपए निर्धारित किया गया है. दो लोगों के कंबाइंड टिकट पर ये खर्च घटकर 38900 रुपए रह जाएगा. वहीं तीन लोगों के साथ सिर्फ 38000 रुपए में आपका टूर पूरा हो जाएगा. टूर का खर्च आप किस्तों में भी चूका सकते हैं.