logo-image

IRCTC: अब ट्रेन में सुरक्षित यात्रा कर सकेंगी महिलाएं, रेलवे की इस सुविधा से मिलेगी पूरी प्रोटेक्शन

Indian Railways: अगर आप महिला हैं और अक्सर अकेले ट्रेन में आना-जाना रहता है.साथ ही आपको लेट होने पर डर भी सताने लगता है, तो ये खबर आपके बहुत काम की है.क्योंकि रेलवे ने महिलाओं के लिए खास सुविधा शुरू की थी.

Updated on: 19 Dec 2023, 11:34 AM

highlights

  • रेलवे ने पिछले साल शुरू की थी मेरी सहेली सुविधा, अक्सर महिलाएं नहीं ले पाती लाभ
  • जिसके बाद महिलाओं को ट्रेन में अकेले यात्रा करने पर नहीं सताएगा डर
  • ट्रेन में अकेली सफर करने वाली महिलाओं का बनाया जाएगा डाटा बैंक, सेव रहेगी पूरी डिटेल

नई दिल्ली :

Indian Railways: अगर आप महिला हैं और अक्सर अकेले ट्रेन में आना-जाना रहता है.साथ ही आपको लेट
होने पर डर भी सताने लगता है, तो ये खबर आपके बहुत काम की है.क्योंकि रेलवे ने महिलाओं के लिए खास सुविधा शुरू की थी. जिसके चलते आप ट्रेन में पूरी तरह से सुरक्षित सफर कर सकती हैं. यही नहीं स्टेशन पर लेट होने पर आपको घर छोड़ने के लिए रेलवे की महिला पुलिस जाएगी.आपको बता दें कि रेलवे ने मेरी सहेली नामक सुविधा पिछले साल शुरू की थी. लेकिन जानकारी के अभाव में सुविधा का लाभ महिलाएं नहीं ले पा रही हैं.आपको बता दें कि यदि किसी भी महिला को यात्रा के दौरान डर लगे या वह असुरक्षित महसूस करें तो मेरी सहेली नामक सुविधा का लाभ ले सकती हैं... हालांकि ये सुविधा अभी देश के कुछ चुनिंदा स्टेशन्स पर शुरू हुई है. बताया जा रहा है कि आने वाले समय में देश के ज्यादातर स्टेशन पर ये सुविधा महिलाओं को मिलेगी. 

यह भी पढ़ें : Train Cancelled: इन रूट्स पर सफर करने वाले सावधान, रेलवे ने की कई ट्रेनें कैंसिल, देखें लिस्ट

सफलता के बाद होगा विस्तार 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मेरी सहेली नामक सुविधा को पूरे देश में शुरू करने का प्लान है. खासकर ऐसे स्टेशन पर सुविधा जल्दी शुरू की जाएगी. जो स्टेशन शहर से दूर हैं. हालांकि जिन स्टेशन पर महिला पुलिकर्मियों की कमी हैं.वहां अभी मेरी सहेली नामक सुविधा नहीं मिलेगी. सुविधा का लाभ लेने के लिए संबंधित महिला यात्री को देर रात होने पर स्टेशन पर मौजूद आरपीएफ स्टेशन पर जाना है. साथ ही बताना है कि उन्हें अपना टिकट दिखाते हुए नाम पता बताना है. जिसके बाद आपके साथ महिला पुलिसकर्मियों को भेजा जाएगा. ये महिला पुलिसकर्मी आपको घर तक पहुंचाकर आएंगी.. 

बनाया जाएगा डाटा बैंक
रेलवे नियमों के मुताबिक, महिलाएं अक्सर अकेली सफर करती हैं. सहेली नामक टीम उन महिलाओं का पूरा रिकॅार्ड अपने पास रखती हैं. जरा भी संदेह होने पर उन्हें पूरी सुरक्षा मुहैया कराई जाती है. महिला यात्री का नाम, पता, पीएनआर नंबर और मोबाइल नंबर भी नोट डाउन किया जाता है.वहीं स्टेशन बदलने पर संबंधित स्टेशन की टीम आगे के सफर में महिलाओं को सुरक्षा देती हैं.यही नहीं स्टेशन पर ज्यादा देर होने पर घर तक पहुंचाने के लिए आरपीएफ ने इंतजाम किया है.फिलहाल लगभग आधा दर्जन ट्रेनों में सहेली टीम काम कर रही है.