logo-image

IRCTC: अब कोहरा रेल सफर में नहीं बनेगा बाधा, डिवाइस से फर्राटा भरेंगी ट्रेनें

Indian Railway: दिसंबर माह शुरू हुए 7 दिन बीत चुके हैं. सुबह व शाम कोहरा (Fog) दिखाई देना शुरू हो गया है. ऐसे में सबसे ज्यादा प्रभावित यदि कोई होता है तो वो है देश की लाइफ-लाइन कहे जाने वाली रेल.

Updated on: 07 Dec 2022, 02:33 PM

highlights

  • अक्सर सर्दियों के मौसम में ट्रेनों की चाल हो जात है धीमी, यात्रियों को होती है परेशानी 
  • रेलवे ने निकाला कोहरे का तोड़, ट्रेनों की बढ़ाई जाएगी स्पीड 

नई दिल्ली :

Indian Railway: दिसंबर माह शुरू हुए 7 दिन बीत चुके हैं. सुबह व शाम कोहरा (Fog) दिखाई देना शुरू हो गया है. ऐसे में सबसे ज्यादा प्रभावित यदि कोई होता है तो वो है देश की लाइफ-लाइन कहे जाने वाली रेल. क्योंकि कोहरे के चलते ट्रेनों की लेट-लतीफी किसी से छिपी नहीं है. सर्दियों में ट्रेनों का कई-कई घंटे लेट होने का चलन है. लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है. इस बार रेलवे ने ट्रेनों में ऐसी डिवाइस का उपयोग किया है. जिसके बाद आपकी ट्रेन लेन नहीं होगी. रेलवे के मुताबिक डिवाइस के साथ ट्रेनों की स्पीड भी बढ़ाई गई है.

यह भी पढ़ें : Ladli Yojana: इन बच्चियों की आर्थिक मदद करेगी सरकार, जन्म लेते ही मिलेंगे 11,000 रुपए

75 किमी प्रति घंटा की स्पीड
रेलवे के मुताबिक कोहरे की वजह से अक्सर ट्रेनों की स्पीड 60 किमी प्रति घंटा पर सैट रहती है. लेकिन डिवाइस के बाद इसे बढ़ाया जाएगा. बताया जा रहा है कि अब 75 किमी प्रति घंटा की स्पीड से ट्रेन रूट्स पर फर्राटा भरेंगी. इसलिए कोहरा रेल सफर बाधा नहीं बन पाएगा. आपको बता दें कि लोकोमोटिव ट्रेनों में फॉग इक्विपमेंट के माध्यम से ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाई जाएगी. ताकि लोगों कोई परेशानी न हो.  साथ ही विजिबल्टी का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा. सभी सिग्नल देखने वाले बोर्ड को पेंट किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : PM Kisan Nidhi: इन किसानों को एक साथ मिलेंगे 6000 रुपए, सरकार ने की तैयारी

फॉग सेफ डिवाइस
रेलवे के मुताबिक जिस भी रूट्स पर कोहरा अधिक होगा वहां ट्रेन लोको पायलट को फॅाग सेफ डिवाइस उपल्बध कराई जाएगी. ताकि किसी तरह की कोई परेशानी न हो. जानकारी के मुताबिक ये फॅाग सेफ डिवाइस रेलवे ड्राइवर को लगभग 500 मीटर आगे का  रूट क्लियर करेगी. इसके अलावा सिटी बोर्ड, सिग्नल पोस्ट सभी को फिर पेंट किया जाएगा. साथ ही दुर्घटना वाले क्षेत्रों पर काले रंग की  ल्यूमिनस स्ट्रीप लगाई जाएगी.