logo-image
लोकसभा चुनाव

Holi Special Trains: इंडियन रेलवे ने होली से पहले इन रूट्स पर बढ़ाए ट्रेनों के फेरे, चेक करें डिटेल

होली का त्योहार नजदीक है. देशभर में ये त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है.

Updated on: 04 Mar 2023, 11:01 AM

highlights

  • होली से पहले रेलवे का बड़ा कदम
  • भारतीय रेलवे चला रहा कई नई ट्रेनें
  • कई ट्रेनों के फेरों में भी किया गया इजाफा

New Delhi:

Holi Special Trains: होली का त्योहार नजदीक है. देशभर में ये त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है. खास तौर पर इस दिन तो दुश्मन भी दोस्त बनकर एक दूसरे को प्रेम के रंग में रंग लेते हैं. यही वजह है कि त्योहार के इस मौके पर बड़ी संख्या में नौकरीपेशा और स्टूडेंट्स को अपने घर का रुख करते हैं. परिवार और दोस्तों के साथ होली मनाए जाने को लेकर इस दौरान ट्रांसपोर्टेशन पर भी जोर बढ़ जाता है. खास तौर पर रेलवे पर खासा असर देखने को मिलता है. ऐसे में भारतीय रेलवे भी अपने यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रेनों में इजाफा करने के साथ ही इनके फेरों में बढ़ोतरी करती है. 

होली का त्योहार नजदीक होने की वजह से कई लोगों को ट्रेनों में कंफर्म टिकट नहीं मिल पाता है. ट्रेनें सीमित होने की वजह से भी लोगों को परेशानी हो सकती है. लिहाजा त्योहार को देखते हुए इंडियन रेलवे ने पूर्व मध्य रेल के इलाकों से गुजरने वाली 33 जोड़ी और होली स्पेशल ट्रेनें चलाए जाने का फैसला लिया है. 

3 स्पेशल ट्रेन का होगा परिचालन
होली को देखते हुए रेलवे ने पूर्व मध्य इलाकों से गुजरने वाली ट्रेनों में अब तक 33 जोड़ी ट्रेनों का परिचालन बढ़ाया है. जबकि 3 स्पेशल होली ट्रेन चलाई जा रही हैं. इसको मिलाकर कुल 36 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं. वहीं फेरों को बात करें तो इनको मिलाकर 168 अतिरिक्त फेरे ट्रेनें लगा रही हैं. ताकि यात्रियों को असुविधा ना हो.

वेस्टर्न रेलवे ने भी बढ़ाई ट्रेनें
वेस्टर्न रेलवे ने अपने ट्रेनों के फेरे बढ़ाने के साथ कुछ होली स्पेशल ट्रेनों को शुरू किया है. इसके तहत ट्रेन नंबर 09185 मुंबई सेंट्रल से कानपुर सुपरफास्ट शुरू की गई है. हालांकि ये साप्ताहिक ट्रेन है. वहीं ट्रेन नंबर 09117 सूरत सूबेदारगंज साप्ताहिक विशेष गाड़ी सूरत से हर फ्राइडे यानी शुक्रवार 10 मार्च से 30 जून तक चलेगी. इसके अलावा 09118 सूबेदारगंज सूरत स्पेशल ट्रेन भी 11 मार्च से 1 जुलाई तक चलाई जा रही है. ये ट्रेन सूरत से सुबह 6 बजे चलेगी जो दूसरे दिन सुबह 5.25 बजे गोविंदपुरी स्टेशन पहुंचेगी. 

यह भी पढ़ें - Indian Railways: होली से पहले फिर रद्द की गई 407 ट्रेनें, लाखों होंगे प्रभावित

ये भी हैं होली स्पेशल ट्रेनें
होली पर अन्य स्पेशल ट्रेनों की बात करें तो ट्रेन नंबर 08793/08794 जो दुर्ग-पटना-दुर्ग चलाई जा रही है. ये 6 मार्च को दुर्ग से दोपहर ढाई बजे रवाना होगी, अगले दिन 9.30 बजे पटना पहुंचाएगी. वहीं ट्रेन नंबर 05671/05672 भी गुवाहटी से रांची और वहां से फिर गुवाहटी के लिए चलाई जा रही है. इस बीच सिलीगुड़ी, मालदा टाउन, आसनसोल, धनबाद, बोकारो जैसे बड़े स्टेशन आएंगे.