logo-image
लोकसभा चुनाव

Indian Railways: रेल मंत्री की बड़ी घोषणा, लाखों यात्रियों को मिलेगा अहम सुविधा का लाभ

Indian Railways: भारतीय रेल देश की लाइफलाइन कही जाती है. साथ ही यात्रियों की सुविधा के लिए रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) किसी ने किसी सुविधा को शुरु भी करता रहता है.

Updated on: 28 Jun 2022, 09:59 AM

highlights

  • 75 शहरों को वंदेभारत से ट्रेन जोड़ने की योजना 
  • खजुराहो में रेल मंत्री ने की सुविधा की घोषणा, कहा यात्रियों की समस्य़ा देखते हुए लिया फैसला 

नई दिल्ली :

Indian Railways: भारतीय रेल देश की लाइफलाइन कही जाती है. साथ ही यात्रियों की सुविधा के लिए रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) किसी ने किसी सुविधा को शुरु भी करता रहता है. ताजा जानकारी के रेल मंत्री ने खजुराहो में बड़ी घोषणा करते हुए लाखों यात्रियों को सुविधा दी है. आपको बता दें कि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने खजुराहो से दिल्ली तक वंदेभारत ट्रेन (Vande Bharat Train) शुरू करने की घोषणा की. दरअसल, खजुराहो में एक कार्यक्रम के दौरान रेल मंत्री ने बताया प्वाइंट्स स्वीकृत किये जा रहे हैं. जल्द ही खजुराहो से दिल्ली वंदेमातरण भारत ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया जाएगा. रेल मंत्री की घोषणा के बाद रूट पर पड़ने वाले यात्रियों ने रेल मंत्री का शुक्रिया अदा किया.

यह भी पढ़ें : एक बार फिर किसानों की चमकी किस्मत, खाते में क्रेडिट होंगे 7000 रुपए

75 शहरों को जोड़ेगी वंदे भारत ट्रेन 
आपको बता दें कि सरकार देश के 75 शहरों को वंदे भारत ट्रेन से जोड़ने का प्लान बना रही है. इसके लिए इंटीग्रल, चेन्‍नई (ICF Chennai) में तेजी से तैयारी की जा रही है. यहां 75 और वंदे भारत ट्रेनों के कोच का प्रोडक्‍शन किया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक ये कोच बहुत जल्दी सेवा के लिए तैयार हो जाएंगे. इतना ही नहीं नई कोचें पुराने मॉडल की तुलना में बहुत एडवांस होंगी. इसे यात्र‍ियों की सहूलियत के हिसाब से ज्यादा सुविधालैस किया जा रहा है. आपको बता दें कि खजुराहो और दिल्ली के बीच वंदेभारत ट्रेन पर ताजा अपडेट देते हुए रेल मंत्री ने बताया था कि इस रूट पर अगस्त तक इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा हो जाएगा, यानी तब तक वंदे भारत ट्रेन भी चलने लगेगी. 

वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनेगा खजुराहो
कार्यक्रम के दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने खजुराहो स्टेशन के पुनर्विकास की भी बात कही. उन्होंने कहा कि इस स्‍टेशन को वर्ल्‍ड क्लास के लेवल पर बनाया जाएगा. वन स्टेशन, वन प्रोडेक्ट योजना को भी विस्तार दिया जा रहा है. इसके पीछे स्थानीय उत्पादों को स्टेशनों के जरिए बाजार दिया जा सकेगा, यानी अब यात्रियों के लिए खजुराहो की सैर बहुत आसान होने वाला है.