logo-image
लोकसभा चुनाव

Indian Railways: अब ट्रेन टिकट पर बदला जा सकेगा यात्री का नाम, जानें रेलवे का नया नियम

Indian Railways: अब तक देखने में आया है कि यात्रा का प्लान बदल जाने पर यात्री को अपना ट्रेन टिकट कैंसिल करना होता है, लेकिन अब आप अपने टिकट पर किसी और को यात्रा करा सकते हैं. इसके लिए आपको टिकट पर नाम बदलने का विकल्प मिलता है.

Updated on: 06 Jun 2023, 12:40 PM

New Delhi:

Indian Railways: हम में से हर कोई कभी न कभी रेल की यात्रा करता है. इसके लिए हम यात्रा से पहले ही टिकट बुक करा लेते हैं लेकिन कई बार अचानक हमारा प्लान बदल जाता है और हम अपनी यात्रा कैंसिल कर देते हैं. टिकट कैंसिल करने से हमें नुकसान उठाना पड़ता है. लेकिन अगर हमें रेलवे के नियमों की पूरी जानकारी हो तो हम इस नुकसान से बच सकते हैं. दरअसल, आपको शायद मालूम नहीं है कि हमारे टिकट पर कोई और भी यात्रा कर सकता है और हम अपना टिकट उसको ट्रांसफर कर सकते हैं. अब आपको लग रहा होगा कि ऐसे भला कैसे हो सकता है. बस  यही जानकारी आज हम आपको देने जा रहे हैं. 

Wrestlers Protest: रंग लाई पहलवानों की मुहिम, बृजभूषण के घर पहुंची पुलिस

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कैसे अपने कन्फर्म टिकट पर अपने किसी रिश्तेदार को यात्रा करा सकते हैं. इसके लिए आईआरसीटीसी की तरफ से यात्रियों को अपने टिकट पर यात्री का नाम बदलने की सुविधा दी जाती है. हालांकि कन्फर्म टिकट पर यात्री का नाम केवल एक बार ही बदला जा सकता है. इस प्रक्रिया में इससे भी कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने टिकट ऑनलाइन खरीदा है या काउंटर से. अपने टिकट पर यात्री का नाम बदलवाने के लिए आपको काउंटर पर जाना होगा. इस प्रोसेस में आपको उस यात्री की एक फोटो और ऑरिजनल आईडी भी काउंटर पर पेश करनी होगी, जिसका नाम आप अपनी जगह टिकट में दर्ज कराना चाहते हैं.

देश Odisha Train Accident: रेल हादसे में एक और खुलासा,  बिजली के करंट लगने से भी यात्रियों की हुई मौत!

इस प्रक्रिया को अपनाने के बाद टिकट पर आपका नाम बदल दिया जाएगा. इस दौरान जो बातें ध्यान रखने की हैं, वो ये हैं कि आप टिकट में नाम चेंज केवल ट्रेन के प्रस्थान समय से 24 घंटे पहले ही करा सकते हैं. इसके बाद यह सुविधा काम नहीं करती है. दूसरा यह है कि टिकट में आपके स्थान पर केवल आपके परिजनों का ही नाम दर्ज हो सकता है.