logo-image

Indian Railways: अगर वेटिंग में है टिकट तो तुरंत अपनाएं ये ट्रिक, मिनटों में कंफर्म होगी सीट

Railways Knowledge: दिवाली के सिर्फ 13 दिन शेष बचे हैं. ऐसे में सभी लोग अपने-अपने घरों पर जाने के लिए रिजर्वेशन करा रहे हैं. लेकिन सब लोगों को नहीं पता होता कि स्पेशल कोटा लगाकर सीट कंफर्म हो जाती है.

Updated on: 30 Oct 2023, 09:02 AM

highlights

  • त्योहारी सीजन में नहीं हो रहे टिकट कंफर्म, वेटिंग लिस्ट पहुंची बहुत ऊपर
  • एचओ कोटा के तहत सीटें होती हैं रिजर्व, ऐसे उठाया जा सकता है लाभ
  • सीनियर सिटीजन सहित कई वर्गों  का होता है कोटा

नई दिल्ली :

Railways Knowledge: दिवाली के सिर्फ 13 दिन शेष बचे हैं. ऐसे में सभी लोग अपने-अपने घरों पर जाने के लिए रिजर्वेशन करा रहे हैं. लेकिन वेटिंग लिस्ट लंबी होने के चलते लोगों में सीन न मिलने का मलाल है. क्योंकि कई लोग सीट कंफर्म न होने के चलते यात्रा भी टाल देते हैं. ऐसे लोगों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि यदि एचओ कोटा लगाकर रिजर्वेशन करेंगे तो आपकी सीट चंद मिनटों में ही कंफर्म हो जाएगी. क्योंकि रेलवे में हाई लेवल के अधिकारियों के लिए कोटा होता है. उनकी सीटें ज्यादातर खाली ही होती हैं. इसलिए इस ट्रिक को अपनाकर आप अपनी सीट कंफर्म करा सकते हैं. आइये जानते हैं कैसे लगाएं कोटा... 

यह भी पढ़ें : Ration card: इन 10 लाख लाभार्थियों को नहीं मिलेगा फ्री गेंहू, चना और चावल, राशन कार्ड रद्द करने की तैयारी

सीट देने में होती है प्राथमिकता
आपको बता दें कि ट्रेन रिजर्वेशन कराते समय कई प्रकार के कोटा लगाने का भी विकल्प आपके पास होता है. क्योंकि स्पेशल कोटा लगाने वाले यात्रियो सीट कंफर्म में प्राथमिकता दी जाती है.  रेलवे के वरिष्‍ठ अधिकारियों, विशिष्‍ठ व्‍यक्तियों और नौकरशाहों के लिए भी एचओ कोटा के तहत सीटें रिजर्व रहती हैं.  यदि एचओ कोटा लगाया जाए तो सीट आसानी से मिल जाती है. हालांकि आपको बता दें कि इन सीटों की संख्या काफी कम होती है. कई बार स्पेशल कोटा वाली सीटें भी जल्दी ही फुल हो जाती है. उसके कंफर्म सीट मिलने के विकल्प लगभाग खत्म ही हो जाते हैं... 

ऐसे लगाएं एचओ कोटा
जब आप रिजर्वेशन करा रहे होते हैं तो कंप्युटर स्क्रिन पर कोटा का विकल्प भी दिखाई देता है. आपको बता दें कि एचओ कोटा के लिए कुछ सीटे रिजर्व रखी जाती हैं. इसलिए इसमें आवेदन करने पर सीट जल्दी कंफर्म हो जाती है. आपको बता दें कि इसमें आम आदमी भी आवेदन कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए कुछ नियम बनाए गए हैं.  आम यात्री सिर्फ विशेष परिस्थितियों में एचओ कोटा का फायदा उठाकर अपनी टिकट कंफर्म करा सकता है. इस कोटा का लाभ उठाने के लिए जरूरी शर्त यह है कि यात्री का सफर करना अत्‍यंत आवश्‍क होना चाहिए. यात्री को दस्तावेज से सिद्ध करना होता है कि उसका पहुंचना कितना जरूरी है.. 

आवेदन का तरीका
आम यात्री को HO कोटे के लिए आवेदन करने के लिए यात्रा की तारीख से एक दिन पहले इमरजेंसी की स्थिति को साबित करने वाले सभी दस्तावेजों के साथ मुख्य आरक्षण पर्यवेक्षक के पास आवेदन (इमरजेंसी कोटा (EQ) फॉर्म) देना होता है. अप्रुवल मिलने के बाद आपकी सीट कंफर्म कर दी जाती है.