logo-image
लोकसभा चुनाव

Indian Railway: रेल यात्री कृपया ध्यान दें, इन 38 ट्रेनों में जनरल टिकट पर कर सकेंगे सफर, देखें पूरी लिस्ट

Indian Railway-IRCTC: कोरोना वायरस महामारी की वजह से संक्रमण को रोकने और ट्रेनों में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अनारक्षित टिकट की सुविधा को कोरोना काल में बंद कर दिया गया था.

Updated on: 19 Mar 2022, 12:31 PM

highlights

  • ट्रेनों में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अनारक्षित टिकट को किया था बंद
  • 29 जून से इन ट्रेनों में यात्री अनारक्षित टिकट खरीद करके सफर कर सकेंगे
      

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: ट्रेन के सामान्य यानी जनरल डिब्बे में अनारक्षित टिकट (Unreserved Train Ticket) पर सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय रेलवे की ओर से 29 जून 2022 से लंबी दूरी की 38 ट्रेनों में सामान्य श्रेणी में अनारक्षित टिकट पर सफर करने की सुविधा दिया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दरभंगा एक्सप्रेस और कोयना एक्सप्रेस समेत सेंट्रल रेलवे की 38 ट्रेनें इसमें शामिल हैं. 29 जून से इन ट्रेनों में यात्री अनारक्षित टिकट खरीद करके सफर कर सकेंगे.  

यह भी पढ़ें: Alert: नहीं किया ये काम तो Facebook Account हो जाएगा बंद

इसलिए बंद करने का लिया गया था फैसला
बता दें कि अनारक्षित टिकट के जरिए ट्रेनों में सफर करने की सुविधा रेलवे की ओर से यात्रियों को हमेशा दी जाती रही है. हालांकि कोरोना वायरस महामारी की वजह से संक्रमण को रोकने और ट्रेनों में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अनारक्षित टिकट की सुविधा को कोरोना काल में बंद कर दिया गया था. दरअसल, अनारक्षित टिकट चालू रहने से ट्रेनों में यात्रियों की संख्या को नियंत्रित कर पाना रेलवे के लिए काफी मुश्किल भरा काम था. वहीं अब जबकि कोरोना का असर कम हो रहा है तो रेलवे ने कुछ 
एहतियात के साथ इसको फिर से शुरू करने का निर्णय लिया है. 

गौरतलब है कि रेल यात्रियों की ओर से इसको फिर से शुरू करने की मांग लगातार उठ रही थी. दरअसल, आरक्षित टिकट महंगी होने की वजह से रोजाना सफर करने वाले यात्रियों के ऊपर खर्च का बोढ बढ़ गया था. वहीं अब अनारक्षित टिकट की सुविधा शुरू होने से रेल यात्रियों को राहत मिलेगी.