logo-image

Indian Railway: रेलयात्रियों के लिए खुशखबरी, अब इस रूट पर इलेक्ट्रिक इंजन ट्रेन से सफर करना होगा आसान

Indian Railway: रेलयात्रियों की यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए इस रूट पर 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से इलेक्ट्रिक ट्रेन दौड़ेगी. यात्रियों को सफर के लिए पहले के मुकाबले अब कम समय लगेगा.

Updated on: 25 Feb 2022, 10:06 AM

highlights

  • इलेक्ट्रिक इंजन का परिचालन ट्रायल पूरा किया जा चुका है
  • 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से इलेक्ट्रिक ट्रेन दौड़ेगी



:

Indian Railway: ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अब बांका से जसीडीह का सफर आसान होगा. बता दें, रेलयात्रियों की यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए इस रूट पर 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से इलेक्ट्रिक ट्रेन दौड़ेगी. यात्रियों को सफर के लिए पहले के मुकाबले अब कम समय लगेगा. भारतीय रेलवे की ओर से रेल यात्रियों की यात्रा को सुविधाजनक और सुगम बनाने के लिए कई प्रयास कार्यरत हैं. बिहार के बांका जिले में रहने वालों के लिए रेलवे विभाग जल्द ही इलेक्ट्रिक इंजन युक्त ट्रेन का सफर शुरू करेगा. बांका-जसीडीह रेलखंड के लिए इलेक्ट्रिक इंजन के साथ ट्रेनों के परिचालन को लेकर रेलवे सुरक्षा आयुक्त एएम चौधरी द्वारा जांच की गई है. रिपोर्ट में सभी पहलुओं की जांच के बाद और विभाग को सौंपी जाएगी जिसके बाद विभाग द्वारा इलेक्ट्रिक ट्रेन के परिचालन को हरी झंडी दे दी जाएगी.  

यह भी पढ़ेंः IRCTC Tour Package: ताजमहल ही नहीं कई पर्यटन स्थलों की कर सकेंगे सैर, यहां चेक करें लिस्ट

समय की होगी बचत
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीआरएस जांच के दौरान रेलखंड के विद्युतीकरण के कार्य, पावर हाउस, विद्युत लाइन, सिग्नल, ट्रेन चलाने के लिए पैनल रूम, कटोरिया और करझौंसा के रेलवे ओवर ब्रिज इत्यादि का निरीक्षण किया गया. साथ ही बांका-जसीडीह रेल खंड में सेक्शनल स्पीड 90 किमी निर्धारित किया गया है, जिसका लाभ यात्रियों को समय की बचत के रूप में होगा. करीब दो महीने पहले ही बांका जसीडीह रेलखंड पर विद्युतीकरण का कार्य पूरा हो चुका है. इलेक्ट्रिक इंजन का परिचालन ट्रायल भी किया जा चुका है. जल्द ही इलेक्ट्रिक इंजन ट्रेन की सेवा भी यात्रियों को मिलने लगेगी. जानकारी हो कि फिलहाल बांका-जसीडीह रेलखंड पर पैसेंजर ट्रेन बांका से अंडाल चलती है.