logo-image

घने कोहरे में कैसे चलाएं गाड़ी, ये रहा कुछ आसान सा टिप्स

इसमें कोई संदेह नहीं है कि कोहरे में गाड़ी चलाना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है, क्योंकि कोहरा अधिकांश दूरी पर दृश्य को सीमित कर देता है और ड्राइविंग में कठिनाइयां पैदा करता है.

Updated on: 15 Jan 2024, 07:19 AM

नई दिल्ली:

देश के कई हिस्सों में घना कोहरा छाया हुआ है. ऐसे में सड़क पर तेज रफ्तार से चलती गाड़ी हो या ट्रैक पर हवा से बातें करती ट्रेनें, हर रफ्तार पर ब्रेक लग गया है. इस दौरान सबसे बड़ी चुनौती सड़क पर सफर करने वाले वाहन चालकों को होती है. कोहरे के दौरान गाड़ी चलाना खतरे से खाली नहीं है. ऐसे में हम आपको बताएंगे कि घने कोहरे में वाहन कैसे चलाएं, जिससे घटना होने की संभावना कम हो जाएगी. इसमें कोई संदेह नहीं है कि कोहरे में गाड़ी चलाना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है, क्योंकि कोहरा अधिकांश दूरी पर दृश्य को सीमित कर देता है और ड्राइविंग में कठिनाइयां पैदा करता है. यहां कुछ सुरक्षा और उपयोगी सुझाव दिए गए हैं जो कोहरे में गाड़ी चलाते समय आपकी मदद कर सकते हैं.

कोहरे में सुरक्षित चलने का मूल मंत्र

अगर आप घने कोहेर में निकल रहे हैं तो सबसे ये सुनिश्चित करें कि आपकी गाड़ी सुरक्षित है और आप चल रहे हैं उसके लिए योग्य हैं. इसमें सबसे भूमिका लाइट्स की होती है. सही प्रकार की लाइटिंग और सामान्य सुरक्षा सावधानियों का पालन करें.साथ ही कोहरे में सेफ रहने का मूल मंत्र है कि आप जिनता धीरे चल सकते हैं उतनी धीर वाहन को ड्राइवर करें. इसके अलावा धीरे कार चलाते समय स्थिति को ध्यान में रखें. गाड़ी चलाते समय साइड बदलने के लिए ज्यादा समय दें ताकि आप सुरक्षित रूप से आगे बढ़ सकें.

कोहरे में इन बातों का रखें ध्यान

कोहरे में हॉर्न का अधिक उपयोग करें ताकि आपका आवागमन दूसरों को पता चल सके और उनसे संपर्क बना सके. अपने गाड़ी को सही से चलाने के लिए सुरक्षित ड्राइविंग तकनीकों का अनुसरण करें, जैसे कि सबसे दूरी को देखना, स्लो ड्राइविंग का अनुसरण करना, और ब्रेकिंग में सावधानी बरतना होता है. जब कुछ दिखाई नहीं देता है तो गाड़ी चलाना आपके लिए कठिन होता है.

जब आप वाहन चला रहे हों, तो सामान्यत: स्थिति को मूल्यांकन करें और यदि आवश्यक हो तो गाड़ी रोकें. कोहरे में चलते समय, गाड़ी के सभी सामानों को सुरक्षित रखने के लिए विशेष ध्यान दें. कोहरे में गाड़ी चलाना जिम्मेदारी और सावधानी से करना चाहिए, और यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है कि आप विशेषज्ञ सावधानियों और सुरक्षा तकनीकों का पालन करते हैं.