logo-image

होली पर फ्री गिफ्ट का लालच कर देगा कंगाल, खाता हो जाएगा खाली, हेल्पलाइन नंबर जारी

Holi Alert: होली सनातन धर्म के महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है. हर कोई इसे हर्षोउल्लास से न सिर्फ मनाता है. बल्कि काफी खरीददारी भी होती है. इसी का फायदा ऑनलाइन ठगी करने वाले लोग उठाते हैं.

Updated on: 20 Feb 2024, 12:36 PM

highlights

  • होली के अवसर पर सोशल मीडिया पर एक्टीव हुए डिजटली ठग
  • लुभावने ऑफर के लिए यूजर्स को कर रहे कॅाल और मैसेज
  • साइबर सेल ने लोगों से अलर्ट रहने की अपील की, हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया 

नई दिल्ली :

Holi Alert: होली सनातन धर्म के महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है. हर कोई इसे हर्षोउल्लास से न सिर्फ मनाता है. बल्कि काफी खरीददारी भी होती है. इसी का फायदा ऑनलाइन ठगी करने वाले लोग उठाते हैं.  आपको बता दें कि साइबर सेल (cyber cell)में हुई शिकायतों के मुताबिक ऑडियो कॅाल (Fraud phone call)कर यूजर्स को लुभावने ऑफर के जाल में फंसाया जा रहा है. अभी तक सैंकड़ों यूजर्स गच्चा भी खा चुके हैं. इसलिए इस मौके पर कोई अनजान कॅाल आने पर लालच में न आएं. बल्कि हो सके तो स्पैम कॅाल को इग्नोर करें. कोई भी फ्रॅाड होने पर हेल्पलाइन नंबर पर जरूर कॅाल करें. 

यह भी पढ़ें : Bank Holiday: मार्च में सिर्फ इतने दिन खुलेंगे बैंक, देखें छुट्टियों की लिस्ट

सावधान रहने के लिए कहा
आपको बता दें कि होली के अवसर पर फ्री गिफ्ट व कैशबैक का ऑफर आना शुरू हो जाता है.  जो भी इनके झांसे में आकर ठगों द्वारा बताए स्टेप्स फॅालो कर लेता है. उसे ही ये डिजिटली ठग गच्चा दे देते हैं. आपको बता दें कि ये ठग यूजर्स को बातों में ऐसा फंसाते हैं कि वह अपने आप ही उन्हें पैसा पे कर देता है. इसलिए साइबर सेल ने किसी फेक कॅालर के झांसे में न आने की सलाह दी है. दरअसल समय-समय पर बैंकों द्वारा भी अपने ग्राहकों को ऐसे ऑफर से सावधान रहने की चेतावनी दी जाती है. लेकिन इसके बावजूद भी लोग ठगों के लालच में फंस ही जाते हैं. 

फ्रॅाड़ होने से बचाएंगे ये टिप्स 
यदि आपके पास भी एसएमएस या व्हाट्सप पर फ्री गिफ्ट्स, कूपन और कैशबैक मिलने के लुभावने मैसेज भेजे जा रहे हैं. तो इन्हें इग्नोर करना है. गलती से भी इन्हें क्लिक न करें. अन्यथा नुकसान हो सकता है.साथ ही लोगों को लुभावने ऑफर देने के साथ ही मैसेज में एक लिंक भी भेजा जाता है, जिसपर क्लिक करते हुए आपकी सभी निजी जानकारी फ्रॉडस्टर्स के पास पहुंच सकती है. इसलिए बिना सत्यापन के किसी अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचें. साथ ही फ्रॅाड़ फोन कॅाल पर भी ज्यादा देर बात न करें. यदि कॅाल आपके काम की नहीं है तो उसे न उठाएं.  साथ किसी भी वजह से धोखाधड़ी हो गई है तो तत्काल 155260 पर कॉल करें ..