logo-image
लोकसभा चुनाव

GOVT Scheme: बहुत काम की है ये सरकारी स्कीम, 60,000 रुपए मिलती है पेंशन

Atal Pension Yojana: अगर आपको भी रिटायरमेंट के बाद की चिंता सता रही है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि सिर्फ 7 रुपए बचाकर भी आप बुढ़ापे की चिंता से मुक्ति पा सकते हैं. जी हां सरकार ने ये स्कीम कम आय वर्ग के लोगों के लिए शुरू की थी. जिससे अब त

Updated on: 10 May 2023, 11:07 AM

highlights

  • दिन में सिर्फ 7 रुपए बचाकर स्कीम में हुआ जा सकता है शामिल 
  • अभी तक स्कीम का लाभ लेने वालों की संख्या बढ़कर पहुंची  2.78 करोड़
  • कम आय वर्ग के लोगों को ध्यान में रखते हुए शुरू की गई थी स्कीम 

नई दिल्ली :

Atal Pension Yojana: अगर आपको भी रिटायरमेंट के बाद की चिंता सता  रही है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि सिर्फ 7 रुपए बचाकर भी आप बुढ़ापे की चिंता से मुक्ति पा सकते हैं. जी हां सरकार ने ये स्कीम कम आय वर्ग के लोगों के लिए शुरू की थी. जिससे अब तक लगभग करोड़ों लोग जुड़ चुके हैं. आपको बता दें कि अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) से जुड़ने के बाद आपको जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव पर प्रतिमाह 5000 रुपए की पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी. यानि सालाना 60,000 रुपए की आर्थिक मदद आपको दी जाएगी. ये सरकारी मदद आपको जीवनभर मिलती रहेगी. 

यह भी पढ़ें : LIC: कमाल की है एलआईसी की ये स्कीम, बेहतर रिटर्न के साथ मिल रही कई सुविधाएं

कम आय वर्ग के लोगों के लिए शुरू की थी योजना 
आपको बता दें कि केन्द्र सरकार ने ऐसे लोगों के लिए स्कीम शुरू की थी.  जिनकी मंथली इनकम बहुत कम है. इसलिए इसे शुरू करने के लिए बहुत ज्यादा प्रिमियम की जरूरत नहीं है. सिर्फ 200 रुपए प्रतिमाह जमा करके भी आप अटल पेंशन योजना का लाभ ले सकते हैं. यदि पति और पत्नी दोनों भी ज्वाइंट खाता खुलवाकर लाभ लेना चाहें तो उन्हें 10 हजार रुपए प्रतिमाह का लाभ मिलेगा. इसके अलावा यदि किसी वजह से किसी एक की मौत हो जाती है, तो भी नॅामिनी को जीवनभर पेंशन का लाभ मिलता रहेगा. 

एकमुश्त रकम का भी प्रावधान 
दरअसल, अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) केन्द्र सरकार ने 2015 में शुरु की थी. जिसका मुख्य उदेश्य कम अल्प आय के लोगों को इससे जोड़कर उनका बुढ़ापा संवारना था. जानकारी के मुताबिक अभी तक योजना से लगभग 3 करोड़ के आस-पास लोग जुड़ चुके हैं.  योजना की खास बात ये भी है कि यदि  किसी वजह से  60 साल से पहले ही योजना से जुड़े किसी व्‍यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो नॅामिनी स्कीम को चालू रख सकता है.  साथ ही जब 60 साल पूरे हो जाएंगे तो पेंशन का लाभ ले सकता है. साथ ही यदि नॅामिनी चाहे तो एकमुश्त रकम का भी प्रावधान किया गया है.