logo-image

इन महिलाओं पर हुई सरकार की मेहरबानी, मामूली ब्याज पर मिल रहा 2 लाख का लोन

New Swarnima Loan Scheme: केन्द्र की मोदी सरकार ने महिलाओं के लिए शानदार स्कीम लॅान्च की है. जिसके माध्यम से आप बहुत ही मामूली ब्याज दरों पर पूरे 2 लाख रुपए का लोन पा सकती हैं.

Updated on: 21 Dec 2023, 04:13 PM

highlights

  • महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की मोदी सरकार ने योजना
  • न्यू स्वर्णिमा लोन स्कीम से लेकर जीवन संवार सकती हैं पात्र महिलाएं
  • कुछ जरूरी डॅाक्टूमेंटेशन के बाद आपको आसानी से मिल जाएगा लोन

नई दिल्ली :

New Swarnima Loan Scheme: केन्द्र की मोदी सरकार ने महिलाओं के लिए शानदार स्कीम लॅान्च की है. जिसके माध्यम से आप बहुत ही मामूली ब्याज दरों पर पूरे 2 लाख रुपए का लोन पा सकती हैं. आपको बता दें कि न्यू स्वर्णिमा लोन स्कीम को शुरू करने के पीछे सरकार का उद्देश्य गरीब महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है. इस स्कीम को राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम (NBCFDC) की तरफ से शुरू किया गया है. स्कीम का लाभ लेने के लिए कुछ जरूरी पेपर वर्क करना जरूरी है. यदि आप पात्र हैं तो बहुत जल्द लोन की धनराशि आपके खाते में डिपॅाजिट हो जाएगी.. 

यह भी पढ़ें : RAC टिकट वाले यात्रियों की आई मौज, मिलेगा इस अहम सुविधा का लाभ

8 साल तक कर सकते हैं वापस
न्यू स्वर्णिमा लोन स्कीम  शुरू करने के पीछे सरकार का उद्देश्य पिछड़े वर्ग की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है. स्कीम का लाभ उठाने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, इनकम सर्टिफिकेट,निवास प्रमाण आदि दस्तावेज होना जरूरी है. लोन की राशि को आप 8 साल के टेन्योर में वापस लौटा सकते हैं.स्कीम से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट www.nbcfdc.gov.in पर विजिट कर सकते हैं. साथ ही टोल फ्री नंबर  18001023399 पर भी जानकारी जुटाई जा सकती है... 

यह भी पढ़ें : Gyanvapi Case: ज्ञानवापी केस में 3 जनवरी को होगी अगली सुनवाई, जानें क्या है पूरा मामला

क्या है पात्रता?
न्यू स्वर्णिमा लोन स्कीम में आवेदन करने के लिए आपको भारत का नागरिक होना आवश्यक है. साथ ही आवेदक महिला गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करती हो, यानि उसकी सालाना आय 3 लाख रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. इसके अलावा आवेदक के पास आधार कार्ड,पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड,जाति प्रमाण पत्र, इनकम सर्टिफिकेट,निवास प्रमाण आदि दस्तावेज होना आवश्यक है. ये दस्तावेज होने के बाद आप अपने निकटवर्ती ब्लाक में ग्राम सचिव या नगर निगम कार्यालय में जाकर भी लोन की आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.  इसके अलावा उक्त टोल फ्री नंबर व आधिकारिक वेबसाइट पर विजट करके भी योजना की ज्यादा जानकारी प्राप्त की जा  सकती है.