logo-image
लोकसभा चुनाव

Government Scheme: इन किसानों की हुई बल्ले-बल्ले, खाते में जमा होंगे 7,000 रुपए

Mera Pani Meri Virasat Yojana: केन्द्र ही नहीं राज्य सरकारें भी किसानों को लेकर चिंतित है. इसलिए ही उनकी आय में वृद्धि करने के लिए तरह-तरह की योजनाएं चलाती रहती हैं. आज हम यहां बात कर रहे हैं हरियाणा सरकार की योजना मेरा पानी मेरी विरासत की.

Updated on: 01 Jun 2023, 03:13 PM

highlights

  • सरकार ने किसानों की आय दोगुना करने के लिए शुरू की स्कीम
  •  मेरा पानी-मेरी विरासत के नाम से संचालित है स्कीम 
  • लगातार गिरते जल स्तर को देखते हुए सरकार ने स्कीम शुरू करने का लिया फैसला 

नई दिल्ली :

Mera Pani Meri Virasat Yojana: केन्द्र ही नहीं राज्य सरकारें भी किसानों को लेकर चिंतित है. इसलिए ही उनकी आय में वृद्धि करने के लिए तरह-तरह की योजनाएं चलाती रहती हैं. आज हम यहां बात कर रहे हैं हरियाणा सरकार की योजना मेरा पानी मेरी विरासत की.  जिसके तहत सरकार पात्र किसानों के खाते में सीधे 7000 रुपए धनराशि जमा कर रही है. आपको बता दें कि किसानों को खेती के लिए जरूरत से ज्यादा पानी की जरूरत पड़ती है. जबकि देश में लगातार जल स्तर कम होता जा रहा है. ऐसे में किसानों को आर्थिक मदद देने के उद्देश्य से सरकार ने योजना की शुरुआत की थी.  

यह भी पढ़ें : LPG Gas Cylinder Price: 83 रुपए सस्ता हुआ एलपीजी गैस सिलेंडर, जानें आपके शहर में क्या हुए रेट

मिलेगा 80 फीसदी अनुदान 
आपको बता दें कि योजना के तहत किसानों को मक्का, अरहर, उड़द, कपास, बाजरा, तिल और बेसन मूंग जैसी फसलों की खेती के लिए 7000 प्रति एकड़ के हिसाब से आर्थिक मदद दी जाएगी. भूजल स्तर को बचाने के लिए सूक्ष्म सिंचाई पर 80% अनुदान भी मिलेगा. योजना की पात्रता के लिए आवेदक हरियाणा का स्थाई निवासी होना जरूरी है. साथ ही ध्यान रहे जो किसान पहले से 50 हर्टज मोटर का इस्तेमाल कर रहा है. उसे मेरा पानी मेरी विरासत योजना का लाभ नहीं मिलेगा... इसके लिए किसान के पास आधार नंबर बैंक खाते से लिंक होना भी जरूरी है... 

ये है आवेदन का तरीका 
इस योजना में अप्लाई करके लिए आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट https://fasal.haryana.gov.in/farmer/farmerlogin पर जाएं. इसके बाद में अपना यूजरनेम पासवर्ड डालें. अब दिया गया कैप्चा डालकर लॉगइन करें. साथ ही यदि इसके बाद भी कोई असमझ हो तो आप टोल फ्री नंबर - 1800-180-2117 पर भी कॅाल करके जानकारी जुटा सकते हैं.