logo-image
लोकसभा चुनाव

G20 Summit: क्या दिल्ली में 3 दिन बंद रहेंगी स्विगी, जोमैटो, अमेजन और फ्लिपकार्ट सर्विस? नहीं होगी डिलीवरी

G20 Summit 2023: देश की राजधानी नई दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को जी-20 शिखर सम्मेलन होने जा रहा है...यह सम्मेलन भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. यही वजह है कि सरकार ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कुछ सख्त कदम उठाए हैं

Updated on: 06 Sep 2023, 11:40 AM

New Delhi:

G20 Summit 2023: भारत इस बार 20 देशों के समूह जी-20 समिट की मेजबानी कर रहा है. जी-20 का यह सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को राजधानी नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित किया जाएगा. इस शिखर सम्मेलन ( G20 Summit 2023 ) में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक जैसे 30 से ज्यादा देशों के राष्ट्राध्यक्ष और प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं. इसके साथ ही माना जा रहा है कि इस सम्मेलन में 10 हजार से ज्यादा विदेशी मेहमान शामिल होंगे. शिखर सम्मेलन के दौरान मेहमानों को कोई परेशानी न हो, इसलिए भारत सरकार ने कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं. 

यह खबर भी पढ़ें- INDIA को BHARAT लिखने पर जैकी श्रॉफ ने बंद किया सबका मुंह, दिया ऐसा बयान कि...

इन सेवाओं पर लगा प्रतिबंध

सरकार की ओर से ट्रेन, मेट्रो सर्विस, बसों पर कुछ प्रतिबंध लगाए गए हैं. इसके साथ ही ऑलाइन प्लेटफॉर्म्स के लिए भी एडवाइजरी जारी की गई है. जैसे कि कार्यक्रम स्थल व मेहमानों के होटलों के पास आम लोगों की आवाजाही पर बैन लगा दिया है. यही नहीं सरकार ने डिलीवरी ब्वॉय पर भी कुछ बैन लगाए हैं. जिसके चलते 8 सितंबर से 10 सितंबर तक सभी तरह की कमर्शियल डिलीवरी सर्विस बाधित रहेगी. दिल्ली में जी-20 समिट के दौरान स्विगी, जोमैटो और जेप्टो समेत एनडीएमसी क्षेत्र में सभी कमर्शियल डिलीवरी व क्लाउड किचन 9 से 11 सितंबर के लिए बंद रहेंगे. 

यह खबर भी पढ़ें- Weather Update: दिल्‍ली में उमस वाली गर्मी ने किया हाल बेहाल, आखिर राहत कब?

आपतकालीन सेवाएं रहेंगी जारी

दिल्ली में विशेष पुलिस आयुक्त ( ट्रैफिक ) एसएस यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि क्लाउड किचन और फूड डिस्ट्रीब्यूशन सर्विस को अनुमति नहीं दी जा सकती. इसके साथ ही अमेजन व फ्लिपकार्ट जैसे डिलीवरी कंपनियों को भी एक प्रतिबंधित क्षेत्र में काम करने की अनुमति नहीं होगी. हालांकि आपतकालीन सेवाएं जारी रहेंगी.