logo-image

Fertiliser Subsidy: किसानों को मिला दिवाली गिफ्ट, उर्वरक पर सब्सिडी की घोषणा

Fertiliser Subsidy: सरकार ने जहां केन्द्रीय कर्मचारियों को डीए का तोहफा दिया है. वहीं दिवाली से पहले किसानों की भी बल्ले-बल्ले कर दी है.

Updated on: 26 Oct 2023, 08:50 AM

highlights

  • केन्द्रीय कैबिनेट ने दी फर्टिलाइजर सब्सिडी 22,303 करोड़ रुपये की मंजूरी 
  • बुधवार की शाम लिया गया फैसला, रबी सीजन 2023-24 के सब्सिडी घोषणा
  • किसानों को सस्ते रेटों पर मिलेगा खाद्य, जानें किस उर्वरक पर कितनी मिलेगी सब्सिडी

नई दिल्ली :

Fertiliser Subsidy: सरकार ने जहां केन्द्रीय कर्मचारियों को डीए का तोहफा दिया है. वहीं दिवाली से पहले किसानों की भी बल्ले-बल्ले कर दी है. जी हां विगत दिवस हुई कैबिनेट की बैठक में केन्द्रीय कैबिनेट ने फर्टिलाइजर सब्सिडी 22,303 करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी है. इसकी घोषणा किसी और ने नहीं, बल्कि केन्द्रीय कैबिनेट मंत्री अनुराग ठाकुर ने स्वयं की है. ये घोषणा  रबी सीजन 2023-24 को ध्यान में रखते हुए की गई है... हालांकि आपको बता दें कि इस साल पिछले साल की तुलना में सब्सिडी में 57 फीसदी की कमी आई है.

यह भी पढ़ें : Post Office की ये स्कीम कर देगी मालामाल, कम समय में पैसा होगा दोगुना

किस पर कितनी सब्सिडी
सरकार के मुताबिक,  "नाइट्रोजन के लिए 47.02 रुपये प्रति किलो, फास्फोरस के लिए 20.82 रुपये प्रति किलो, पोटाश के लिए 2.38 रुपये प्रति किलो और सल्फर के लिए 1.89 रुपये प्रति ​किलो की मंजूरी दी है,,. जबकि पिछले साल की बात करें तो नाइट्रोजन पर सब्सिडी 98.2 रुपये प्रति किलो, फास्फोरस पर 66.93 रुपये किलो, पोटाश पर 23.65 रुपये और सल्फर पर 6.12 रुपये प्रति किलो मंजूर किया गया था. पिछले वित्त वर्ष  की तुलना में सब्सिडी मे कटौती की गई है. ये कटौती तब की गई है जब पांच राज्यों के चुनाव सिर पर  हैं, साथ ही अगले साल देश के आम चुनाव भी होने वाले हैं...   

मिलती रहेगी ​सब्सिडी
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के मुताबिक, "किसानों को पिछले ​वित्त वर्ष के मुताबिक इस बार ​भी किसानों को उसी कीमत पर उर्वरक मिलेगा,,. यही नहीं किसानों को उर्वरक पर सब्सिडी मिलती रहेगी. भले ही इंटरनेशनल मार्केट में खाद्य की कीमतों में कितना भी उछाल देखने को मिले. किसानों को उससे कोई फर्क सरकार नहीं पड़ने देगी. क्योंकि किसान अन्नदाता है. किसान फसल उगाता है तभी पूरा देश खाता है.