logo-image

1 दिसंबर से अनिवार्य हो जाएगा Fastag, टोल पर लंबी नहीं होगी कतार, Fastag ऐसे करेगा बेड़ा पार

अब आपके सामने सबसे बड़ा सवाल ये है कि फास्टैग कहां मिलेगा और और इसके लिए जेब कितनी ढीली करनी पड़ेगी?

नई दिल्‍ली:

1 दिसंबर 2019 से राष्‍ट्रीय राज्‍यमार्ग यानी नेशनल हाईवे (NH) से अगर आप चार पहिया वाहन से गुजरेंगे तो आपके वाहन पर फास्टैग (Fastag) लगा होना चाहिए. इससे आपको नेशनल हाईवे के टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर सहूलियत मिलेगी. अब आपके सामने सबसे बड़ा सवाल ये है कि फास्टैग कहां मिलेगा और और इसके लिए जेब कितनी ढीली करनी पड़ेगी? उससे पहले यह जान लें कि फास्टैग क्या है और कैसे काम करता है और इसके फायदे क्‍या हैं?

  1. फास्टैग के फायदे ः इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा ये है टोल प्लाजा पर लंबी लाइने नहीं लगानी पड़ती है. साथ ही पेमेंट की सहूलियत की वजह से किसी को नकदी साथ में रखने की जरूरत नहीं होती. टोल प्लाजा पर पेपर का इस्तेमाल भी कम होता है. लेन में वाहनों की लंबी लाइने कम होने की वजह से प्रदूषण भी कम होता है. फास्टैग के इस्तेमाल पर कई तरह का कैशबैक व अन्य ऑफर भी मिलता है.
  2. क्‍या है फास्टैग ः दरअसल फास्टैग एक इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन तकनीक (Electronic Toll Collection) है जो नेशनल हाईवे के टोल प्लाजा पर है. इस टैग को वाहन के विंडस्क्रीन पर लगाया जाता है ताकि टोल प्लाजा पर मौजूद सेंसर इसे पढ़ सके. जब कोई वाहन टोल प्लाजा पर फास्टैग लेन से गुजरती है तो ऑटोमैटिक रूप से टोल चार्ज कट जाता है. इसके लिए वाहनों को रुकना नहीं पड़ता है. फास्टैग 5 साल के लिए एक्टिवेट रहता है. इसे बस समय पर रिचार्ज करना पड़ता है.
  3. कहां मिलेगाः नई गाड़ी खरीदते समय ही डीलर जैसे आरसी देता है वैसे ही आपको फास्टैग भी देगा, इसके लिए आपको चार्ज देना पड़ेगा. पुराने वाहनों के लिए इसे नेशनल हाईवे के प्वाइंट ऑफ सेल अथवा प्राइवेट सेक्टर के बैंकों से भी खरीद सकते हैं. इनमें सिंडिकेट बैंक, Axis बैंक, IDFC बैंक, HDFC बैंक, SBI बैंक, और ICICI बैंक से प्राप्त कर सकते है. Paytm से भी फास्टैग खरीद सकते हैं.
  4. इन दास्‍तावेजों की जरूरतः  वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट यानी आरसी, वाहन मालिक का पासपोर्ट साइज फोटो और केवाईसी डॉक्युमेन्ट्स होना चाहिए. इनमें आप ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड या आधार कार्ड शामिल हो सकता है. डॉक्युमेन्ट्स की जरूरतें इस बात पर भी निर्भर करती है कि आपका वाहन प्राइवेट या कॉमर्शियल है.
  5. ऐसे करें इस्‍तेमालः प्लास्टिक कवरिंग उतारकर इसे वाहन के विंड स्क्रीन पर लगाएं. इसे अपने ऑनलाइन वॉलेट से लिंक करें. इसके लिए उन्हें उस बैंक के वेबसाइट पर जाना होगा जिनसे फास्टैग खरीदा गया है. उसके बाद दिए गए स्टेप को फॉलो करने के बाद इस्तेमाल किया जा सकता है.  इस वॉलेट को ऑनलाइन रिचार्ज किया जा सकता है. फास्टैग अकाउंट से हर बार पैसे कटने के बाद इसका एक एसएमएस अलर्ट भी आएगा.