logo-image

Fake Passport: कहीं आपका पासपोर्ट तो नहीं फर्जी, सरकार ने किया अलर्ट

Fake Passport Websites: अगर आप भी पासपोर्ट (Passport)बनवाने की सोच रहे हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि सरकार के संज्ञान में आया है कि मार्केट में दर्जनो वेबसाइट फर्जी (Fake Passport Websites)हैं. जो आवेदकों में मोटा शुल्क वसूल रही हैं.

Updated on: 20 Feb 2023, 08:13 PM

highlights

  • देश में पास्पोर्ट की फर्जी वेबसाइटों का जाल, वसूल रहे भारी शुल्क 
  • आपका डेटा भी हो सकता है लीक, सरकार ने चेताया
  •  असली सरकारी वेबसाइट पर ही करें रजिस्ट्रेशन, अन्यथा पास्पोर्ट समझा जाएगा अमान्य 

नई दिल्ली :

Fake Passport Websites: अगर आप भी पासपोर्ट (Passport)बनवाने की सोच रहे हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि सरकार के संज्ञान में आया है कि मार्केट में दर्जनो वेबसाइट फर्जी (Fake Passport Websites)हैं. जो आवेदकों में मोटा शुल्क वसूल रही हैं. साथ ही आपका पासपोर्ट भी फर्जी ही माना जाएगा. इसलिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ही पास्पोर्ट के लिए आवेदन करें. अन्यथा आपका पास्पोर्ट फेक ही समझा जाएगा. इसलिए फर्जी वेबसाइटों या मोबाइल एप्लिकेशन (fake mobile app)के झांसे में ना आएं. अन्यथा धोखा खा सकते हैं..
 
डेटा का मिसयूज 
सरकार द्वारा लोगों को सावधान करते हुए कहा है कि कुछ जालसाज फर्जी वेबसाइटों व मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से देश के लोगों का डेटा एकत्र कर रहे हैं. यही नहीं इसके लिए आवेदकों से मोटा शुल्क भी वसूला जा रहा है. जानकारी के मुताबिक ये जालसाज आपके डेटा का मिसयूज भी कर सकते हैं. इसलिए पास्पोर्ट के लिए आवेदन करते वक्त आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ही रजिस्ट्रेशन  करें. अन्यथा शुल्क तो फ्री में चला ही जाएगा, इसके साथ ही साथ डेटा के दुर्पयोग होने का डर रहेगा.

यह भी पढ़ें : SBI Alert: कहीं आपके पास तो नहीं आया ये मैसेज, सेकंडों में हो जाएगा अकाउंट निल

इन नामों से  वेबसाइट्स 
जानकारी के मुताबिक फर्जी वेबसाइट ओआरजी डोमेन नाम से रजिस्टर्ड बताई जा रही है. यही नहीं कुछ के नाम आईएन और कुछ डॉट कॉम भी रखे गए हैं. सरकार ने आवेदकों को चेताते हुए बताया है कि धोखाधड़ी वाली वेबसाइटों पर न जाएं या पासपोर्ट सेवाओं से संबंधित भुगतान न करें. क्योंकि आपका रजिस्ट्रेशन फेक हो सकता है. इसलिए संबंधित वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने से पहले उसकी प्रमाणिकता की भी जांच कर लें. इससे आप फर्जी वेबसाइट के चुंगल से बच सकते हैं..

अधिकारिक वेबसाइट 
आपको बता दें कि पासपोर्ट के लिए विदेश मंत्रालय ने जो वेबसाइट बनाई है.  उसे आप passportindia.g ovt.in के नाम से सर्च कर सकते हैं. साथ ही आवेदक आधिकारिक मोबाइल ऐप एमपासपोर्ट सेवा के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं. जिसे एंड्रॉइड और आईओएस एप्लिकेशन स्टोर से डाउनलोड भी किया जा सकता है.