logo-image
लोकसभा चुनाव

EV: इलेक्ट्रिक वाहन लेने वालों के लिए खुशखबरी, रैपिड रेल स्टेशनों पर बनाए जाएंगे चार्जिंग प्वाइंट्स

EV: यदि आप चार्जिंग के झंझट के चलते इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने का प्लान टाल रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि रैपिड कॅारिडोर के स्टेशनों पर भी ईवी चार्जिंग प्वाइंट्स बनाने को मंजूरी मिल गई है.

Updated on: 18 Aug 2023, 12:19 PM

highlights

  • स्पेस वाले स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए किया जाएगा इस्तेमाल 
  • ट्रेन के लिए स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को नहीं होगी चार्जिंग की परेशानी
  •  एनसीआरटीसी ने कई स्टेशनों पर चार्जिंग प्वाइंट्स बनाने को दी मंजूरी

नई दिल्ली :

Electric Vehicles Charging Points Update: इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि मेरठ दिल्ली रूट्स पर चलने वाली रैपिडेक्स ट्रेन के ज्यादातर स्टेशन्स पर ईवी चार्जिंग प्वाइंट्स बनाने को मंजूरी मिल गई है.  इससे पहले केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी चार्जिंग प्वाइंट्स बनाने की घोषणा कर चुके हैं. आपको बता दें कि ईवी वाहन चार्जिंग प्वाइंट्स केवल उन्ही स्टेशन पर बनाए जाएंगे जहां पार्किंग का उचित स्पेस होगा.  रैपिड स्टेशनों पर चार्जिंग प्वाइंट्स बनाने के पीछे सरकार का उद्देश्य इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देना है. ताकि लोग चार्जिंग के झझट की वजह से इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने का प्लान न कैंसिल करें.. 

यह भी पढ़ें : Sim Card Rule: अब सिम कार्ड का वेरिफिकेशन कराना हुआ जरूरी, नहीं कराने पर लगेगा 10 लाख रुपए का जुर्माना

स्पेशल जोन बनाने की तैयारी
NCRTC अधिकारियों के मुताबिक ईवी वाहनों को बढ़ावा देने के लिए जिन स्टेशन्स पर स्पेस होगा वहां चार्जिंग फ्वाइंट्स बनाए जाएंगे. ताकि किसी भी वाहन संचालक को परेशानी न आए. हालांकि अभी तक ये तय नहीं किया गया है कि किन स्टेशन्स पर चार्जिंग प्वाइंट्स होंगे. यही नहीं स्टेशन के आधा किमी पर वॅाकिंग जोन बनाने की भी तैयारी है. रूट पर पड़ने वाले यात्री आसानी से अपनी कार स्टेशन पर पार्क कर चार्जिंग कर सकेंगे. स्टेशन पर अन्य कई सुविधाएं भी यात्रियों को दी जाएंगी. जैसे फूड़ जोन, गेमिंग व फिजिकली एक्टीविटी का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा.  

किराए पर मिलेंगे वाहन 
जानकारी के मुताबिक, रैपिड के स्टेशनों पर साइकिल जोन बनाने की तैयारी भी चल रही है. यहां से यात्री किराए पर साइकिल ले सकेंगे. प्रति घंटे के हिसाब से संबंधित यूजर से चार्ज वसूला जाएगा.  वहीं टैक्सी, बाइक टैक्सी, शटल बस आदि की सेवा स्टेशन पर मौजूद होगी.  बाइक भी आप किराए पर ले सकेंगे. NCRTC रैपिड को हर सुविधा से लैस करना चाहता है. बतयाा जा रहा है कि प्रथम चरण का ट्रायल हो चुका है. इसी साल दुहाई से साहिबाबाद वाले रुट पर रैपिड दौड़ती नजर आएगी. वहीं मार्च 2025 तक मेरठ से दिल्ली दूसरे चरण में लोग रैपिड की यात्रा का आनंद ले सकेंगे.