logo-image
लोकसभा चुनाव

E Shram Card लाभार्थियों के अकाउंट में सरकार ने डाली इतनी रकम, ऐसे करें चेक

E Shram Card: ई-श्रम कार्ड लाभार्थियों के बड़ा खबर सामने आई है. सरकार ने ई-श्रम कार्ड होल्डर्स के बैंक खातों में 2000 हजार रुपए की रकम भेजी है. इसके लिए आप ऑनलाइन जाकर चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में अभी योजना की किस्त पहुंची है या नहीं

Updated on: 05 Nov 2022, 12:18 PM

New Delhi:

E Shram Card: ई-श्रम कार्ड लाभार्थियों के बड़ा खबर सामने आई है. सरकार ने ई-श्रम कार्ड होल्डर्स के बैंक खातों में 2000 हजार रुपए की रकम भेजी है. इसके लिए आप ऑनलाइन जाकर चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में अभी योजना की किस्त पहुंची है या नहीं. याद रहे इस योजना का लाभ केवल उन्हीं लोगों को मिल रहा, जिन्होंने ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कराया हुआ है. अगर आप भी इस योजना से जुड़ना चाहते तो हैं तो जल्द ही इसके लिए अपना पंजीकरण करा लें. 

E Shram Card Status Check पर जाकर करें चेक

आपको बता दें कि अगर आप भी ई-श्रम कार्ड होल्डर हैं, लेकिन आपके खाते में योजना का पैसा नहीं आया तो परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. आप किसी साइबर कैफे या जन सूचना केन्द्र पर जाकर इसकी जांच करा सकते हैं. इसके अलावा आप E Shram Card Status Check पर जाकर खुद भी अपने अकाउंट से जुड़ी जानकारी ले सकते हैं. बता दें कि सरकार की ओर से ई-श्रम कार्ड योजना असंगठित क्षेत्र से जुड़े श्रमिकों के लिए शुरू की गई है. इसके लिए सरकार ने देश में पहली बार असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का डेटा कलेक्ट कराया है. इसके पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य ऐसे मजदूरों की संख्या का पता लगाना है ताकि भविष्य में उनके लिए कोई योजना चलाई जा सके. इसके साथ ही सरकार की प्राथमिकता सरकारी योनजाओं में ऐसे मजदूरों को भागीदारी सुनिश्चित कराना है. 

मोबाइल पर ऐसे करें चेक

इसके अलावा आप अपने मोबाइल से ई श्रमिक कार्ड का पैसा चेक करने के लिए PFMS की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं. ऐसा करने पर आपको मोबाइल की स्क्रीन पर Know Your Payment विकल्प दिखाई देगा. इस विकल्प पर जाकर अपने बैंक का नाम, अकाउंट नंबर और वेरिफिकेशन कोड भरें और फिर सबमिट कर दें. इस प्रक्रिया को अपनाने के बाद में आपके मोबाइल पर एक ओटीपी कोड आएगा, जिसको वेरीफाई करन के बाद में आप श्रम कार्ड का पैसा चेक कर सकते है.