logo-image

Driver Less Bus: भारत में बिना ड्राइवर के बसों की संचालन की कवायद शुरू, ताइवान की कंपनी बनाएगी बस

भारत की सड़कों पर अब कुछ दिन में आपको बिना ड्राइवर की बसें फर्राटा भरती नजर आ सकती हैं. क्योंकि ताइवान की कंपनी को बसें बनाने के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी कर दी गई है..

Updated on: 07 Aug 2023, 02:04 PM

highlights

  • बिना ड्राइवर की बस बनाने के लिए ताइवान की कंपनी आई आगे
  • जल्द ही भारत की सड़कों की पर दिखेंगी ड्राइवरलेस इलेक्ट्रिक बस 
  • एक बार चार्ज पर 120 किमी तक सफर किया जा सकता  है तय 

नई दिल्ली :

Driver Less Bus: आपने अभी तक ये सिर्फ फिल्मों में देखा होगा कि बिना ड्राइवर के बस सड़क पर फर्राटा भर रही है. लेकिन वो दिन दूर नहीं जब भारतीय सड़कों पर भी बिना ड्राइवर की ईवी बस दौड़ती नजर आएगी. जानकारी के मुताबिक ये कवायद पिछले साल शुरू की गई थी. लेकिन तब से ठंडे बस्ते में इसकी फाइल पड़ी थी. बताया जा रहा है कि हाल ही में सरकार की ताइवान की एक कंपनी से बात चल रही है. जो ये ईवी बस बनाने के लिए आगे आई है. जानकारी के मुताबिक ये बस एक बार चार्ज होने पर लगभग 120 किमी का सफर तय करेगी.  बताया जा रहा है कि ट्रायल के तौर पर सबसे पहले इंडिया में बड़े संस्थानों और विश्वविद्यालयों के अंदर ही ड्राइवरलेस इलेक्ट्रिक बसों को उतारा जाएगा.

यह भी पढ़ें : Free Ration facility: अब ये लोग नहीं ले पाएंगे फ्री राशन सुविधा का लाभ, नियमों में हुआ खास बदलाव

ये मिलेगी सुविधा
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक,  ''ड्राइवरलेस ईवी बस में चार एक्टिव रडार लगाए गए हैं ,जो आसपास के किसी भी वस्तु या वाहन का स्कैन करके उससे उचित दूरी बना सकते हैं. लेज़र और थर्मल डिवाइस भी लगाए गए हैं ,जिससे रात के समय में भी देखती बनी रहे बस में आसपास के बहनों से दूरी बना सकें और सड़क सुरक्षा को को ध्यान में रखते हुए 7 ऑल वेदर नाइट विजन कैमरे लगाए गए हैं,, इसके अंदर एडाप्टिव क्रूज कंट्रोल से लेकर कई डॉप्लर एडवांस डिवाइस जैसे फीचर हैं.  जो यात्रियों को सुरक्षा का पूरा भरोसा देते हैं.. 

12 सीटर ही होगी बस
आपको बता दें कि ताइवान में ये बस अभी चल रही है. इसमें एक बार सिर्फ 12 लोग ही सफर कर  सकते हैं. हो सकता है आने वाले दिनों में इसकी कैपेसिटी को बढ़ा दिया जाए. साथ ही बस एक बार चार्ज होने के बाद 120 किमी तक चल सकेगी.  जानकारी के मुताबिक अभी इसकी कीमत 3 करोड़ रुपए है. बताया जा रहा है कि भारत सरकार की टीम इंडिया प्रोजेक्ट के तहत 7000 इलेक्ट्रिक बसों को खरीदने को लेकर बात कर रही है. जानकारी के मुताबिक ताइवान की कंपनी बसों की मैन्यूफेक्चरिंग को लेकर पूणे में प्लांट लगा रही है. हालांकि सरकार की ओर से सिर्फ भाषणों में ही ड्राइवरलेस बसों का जिक्र किया गया है. आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा अभी तक नहीं हो पाई है.