logo-image
लोकसभा चुनाव

ट्रेन में सफर के दौरान कर दी ये गलती! तो फिर जेल जाने के लिए हो जाइए तैयार

अगर आप ट्रेन से यात्रा करते हैं तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें, नहीं तो आपको जेल भी हो सकती है

Updated on: 19 Sep 2023, 03:51 PM

highlights

  • क्या रनिंग टिकट खरीदते हैं
  • किन बातों का ध्यान रखना चाहिए
  • खुलेआम म्यूजिक नहीं बजा सकते हैं

नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा नेटवर्क है. हमारा रेलवे नेटवर्क इतना बड़ा हो गया है कि अब देश किसी भी क्षेत्र तक आसानी से पहुंच सकते हैं. अगर हमें एक शहर से दूसरे शहर या एक गांव से दूसरे गांव जाना हो तो हमें ट्रेन की सुविधा बहुत आसानी से मिल जाती है. ऐसे में ज्यादातर लोग ट्रेन से यात्रा करना सुविधाजनक समझते हैं. अगर आप ट्रेन से यात्रा करते हैं तो ये खबर बेहद जरूरी है. आज हम आपको इस खबर के माध्यम से बताएंगे कि ट्रेन से यात्रा करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, नहीं तो आपकी एक गलती आपको पहुंचा सकती है सलाखों के पीछे.

इस खबर को भी पढ़ें- LIC कर्मचारियों की आई मौज, ग्रेच्युटी, फैमिली पेंशन सहित मिलेंगी ये तमाम सुविधाएं, वित्त मंत्रालय की घोषणा

जानी पड़ सकती है जेल
अगर आप किसी जगह जा रहे हैं तो आपको उस जगह का टिकट जरूर खरीदना चाहिए. टिकट खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप अपना टिकट सही रहे हैं या नहीं, नहीं तो बाद में परेशानी हो सकती है. अगर आप रनिंग टिकट यानी सामान्य टिकट खरीदते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप एक्सप्रेस टिकट खरीद रहे हैं या लोकल पैसेंजर ट्रेन का.

अगर आप पैसेंजर ट्रेन का टिकट खरीदकर सुपरफास्ट ट्रेन में चढ़ते हैं तो आपको जेल जाना या जुर्माना भरना पड़ सकता है. इसके अलावा अगर आप बिना टिकट यात्रा करते हैं तो आपको जेल भी जाना पड़ सकता है. ऐसे में बिना टिकट यात्रा न करें.

भूल कर भी ये गलती नहीं करे
अगर आप ट्रेन में सफर कर रहे हैं तो आप कोई भी ज्वलनशील पदार्थ लेकर सफर नहीं कर सकते हैं. अगर आप ट्रेन के अंदर सिगरेट या बीड़ी पी रहे हैं तो आप पर भारी जुर्माना लग सकता है. ट्रेन में सफर करते समय गलती से भी सिलेंडर न ले जाएं.

अगर आप इन नियमों का सख्ती से पालन नहीं करते हैं तो आपको जेल जाना पड़ सकता है. अगर आप ट्रेन में सफर कर रहे हैं और आप अपने फोन पर तेज आवाज में म्यूजिक सुन रहे हैं तो इसे बंद कर दें, नहीं तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. रेलवे के नियमों के मुताबिक, आप ट्रेन में सफर के दौरान खुलेआम म्यूजिक नहीं बजा सकते हैं.