logo-image
लोकसभा चुनाव

DMRC: सिर्फ 15 मिनट में नई दिल्ली से एयरपोर्ट पहुंचाएगी मेट्रो, एक्सप्रेस लाइन पर बढ़ाई गई मेट्रो की गति

डीएमआरसी द्वारा दिल्ली मेट्रों को आए दिन एडवांस बनाया जा रहा है. ताजा जानकारी के मुताबिक अब नई दिल्ली से एयरपोर्ट जाने के लिए सिर्फ 15 मिनट लगेंगे. क्योंकि डीएमआरसी एयरपोर्ट लाइन पर मेट्रो की गति में इजाफा कर दिया है.

Updated on: 23 Jun 2023, 11:13 AM

highlights

  • एयरपोर्ट लाइन पर 110 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से फर्राटा भरेगी मेट्रो
  • अभी तक 100 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार यात्री कर रहे थे सफर
  •  डीएमआरसी  सुरक्षा आयुक्त से मिली मंजूरी, आसान होगा यात्रियों का सफर 

नई दिल्ली :

Airport Express Line Speed: नई दिल्ली से एयरपोर्ट जाने के वालों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि डीएमआरसी ने एक्सप्रेस लाइन पर मेट्रो की गति में फिर से विस्तार कर दिया है. सुरक्षा आयुक्त से मंजूरी मिलने के बाद अब इस लाइन पर 110 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से मेट्रो फर्राटा भरेगी. यानि सिर्फ 15 मिनट में आप नई दिल्ली से एयरपोर्ट पहुंच जाएंगे. पहले मेट्रों में ये दूरी लगभग 22 मिनट में तय होती थी. आपको बता दे कि अभी तक एयरपोर्ट लाइन पर 100 किमी प्रतिघंटे की  रफ्तार से मेट्रो चलती है. जिसे बढ़ाकर 110 किमी प्रति घंटा कर दिया गया है.. 

यह भी पढ़ें : PM-Kisan yojna: देश के किसानों को राहत, अब चेहरा दिखाकर पूरा होगा E-KYC प्रोसेस

T-3 तक पहुंचने में लगेंगी 15 से 16 मिनट 
दिल्ली मेंट्रो कार्पोरेशन के मुताबिक एयरपोर्ट लाइन पर गतिसीमा बढ़ा दी गई है. अब इस लाइन पर 110 किमी प्रतिघंटे की स्पीड़ से मेट्रो चलेगी. डीएमआरसी के मुताबिक  'गति में वृद्धि से हवाईअड्डे से शहर के केंद्र राजीव चौक की दूरी काफी कम हो गई है,. वहीं  इंदिरा गांधी हवाई अड्ड तक अब सिर्फ 16 मिनट में पहुंचा जा सकेगा. पहले ये दूरी 20 मिनट में तय होती थी. स्पीड़ बढ़ने से नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर -21 मेट्रो स्टेशन तक यात्रा का कुल समय लगभग 20 मिनट हो जाएगा. 

सिर्फ 10 मिलट लगेगा समय 
डीएमआरसी के बयान के मुताबिक आने वाले दिनों में इस ट्रेन की स्पीड़ और वृद्धि की जाएगी. जिसके बाद नई दिल्ली से एयरपोर्ट पहुंचने में सिर्फ 10 मिनट का समय ही लगेगा. इसके लिए तैयारी चल रही है. जब ट्रेन की गति 120 किमी प्रतिघंटा हो जाएगी. आपको बता दें कि  अभी तक देश की सबसे तेज मेट्रो सिस्टम बनी हुई है.,, 22 मार्च को दिल्ली मेट्रो ने ट्रेनों के संचालन की गति 90 किलोमीटर प्रति घंटे से बढ़ाकर 100 किलोमीटर प्रति घंटा कर दिया था,,.