logo-image

Crude Oil Price: जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के रेट, यहां चेक करें रेट लिस्ट

Crude Oil Price: कच्चे तेल के आधार पर पेट्रोल डीजल के दाम तय किए जाते हैं. इनकी कीमतों में रोजना उतार-चढ़ाव देखा जाता है.

Updated on: 22 Mar 2024, 12:28 PM

नई दिल्ली:

Crude Oil Price: अंतरराष्ट्रीय तेल बाजार में कच्चे तेल के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिली ​है. ब्रेंट क्रूड 85.19 डॉलर प्रति बैरल तक है. वहीं WTI क्रूड 80.49 लीटर प्रति बैरल पर कारोबार रहा है. देश की बात की जाए तो सरकारी तेल कंपनियों ने आज (शुक्रवार), 22 मार्च 2024 को सभी महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में स्थिर देखी जा रही है. आपको बता दें कि बीते दिनों केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल 2 रुपये तक सस्ता हो गया था. आइए जानने की कोशिश करते हैं, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई समेत अलग-अलग शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम..

ये भी पढ़ें: गिरफ्तारी के बाद क्या होगा केजरीवाल का अगला कदम? जानें कानून और नियम

मुंबई में पेट्रोल की कीमतें 104.21 रुपये तक है

IOCL के अनुसार, नई दिल्ली में आज पेट्रोल की दाम 94.72 रुपये प्रति लीटर है. वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमतें 104.21 रुपये तक है. कोलकाता में पेट्रोल के दाम 103.94 रुपये प्र​ति लीटर है. वहीं, चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 100.75 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई है. इसी तरह  दिल्ली में आज डीजल के रेट 87.62 रुपये है. मुंबई में डीजल की कीमत 92.15 रुपये तक है. वहीं कोलकाता में डीजल की कीमत 90.76  रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में डीजल के दाम 92.34 रुपये प्रति लीटर दर्ज हुए हैं. 

ये दाम रोज तय किए जाते हैं

देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम पर निर्भर करती हैं. भारतीय ऑयल मार्केटिंग कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (Crude Oil) के आधार पर कीमतों में बदलाव होता है. ये दाम रोज तय किए जाते हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम जैसी कंपनियां हर दिन सुबह 6 बजे विभिन्न शहरों में पेट्रोल और डीजल की जानकारी को अपडेट करते हैं. आप  SMS के जरिए भी इसे चेक कर सकते हैं. राज्य स्तर पर पेट्रोल पर लगने वाले टैक्स के कारण अलग-अलग शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें होती हैं. आप SMS के जरिए भी रोज भारत के प्रमुख शहर में पेट्रोल-डीजल के रेट को जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा.