logo-image
लोकसभा चुनाव

UP में हर 15 किमी पर मिलेगा चार्जिंग प्वाइंट, मुख्यमंत्री योगी का ऐलान

Electric Vehicle: उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों की टेंशन अब खत्म हो गई है. प्रदेश सरकार ने पूरे राज्य के हाईवेज में प्रति 15 किमी पर चार्जिंग प्वाइंट देने की घोषणा कर दी है. इस दौरान केन्द्रीय परिवहन मंत्री ने मुख्यमंत्री योगी आदित्य

Updated on: 12 Feb 2023, 03:57 PM

highlights

  • गडकरी ने सीएम Yogi को समझाया लंदन ट्रांसपोर्ट मॉडल
  • उत्तर प्रदेश में आएंगी डेढ़ लाख ई-बसें, लोगों को मिलेगा रोजगार 

 

नई दिल्ली :

Electric Vehicle: उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों की टेंशन अब खत्म हो गई है. प्रदेश सरकार ने पूरे राज्य के हाईवेज में प्रति 15 किमी पर चार्जिंग प्वाइंट देने की घोषणा कर दी है.  इस दौरान केन्द्रीय परिवहन मंत्री ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लंदन ट्रांसपोर्ट के मॉडल पर काम करने का सुझाव भी दिया है. जिसके बाद प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहन खरीद में क्रांति आने का काम होगा. यही नहीं उन्होने बताया कि इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल से ट्रांसपोट्रेशन की लागत आधी रह जाएगी. इस दौरान परिवहन मंत्री ने ये भी कहा कि यूपी में  1.5 लाख इलेक्ट्रिक बसें लाने के प्रस्ताव भी पास हो चुका है.


 
स्क्रैप पॅालिसी लागू 
परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि स्क्रैल पॅालिसी को लागू करन के लिए सेंटर बनाएं जाएंगे. यही नहीं  प्रदेश में आगरा, कानपुर, अलीगढ़, फतेहपुर, गोरखपुर, मेरठ जैसे शहर ईवी के निर्माण के बड़े केंद्र बनने की संभावनाएं भी जाहिर की. इससे प्रदेश में बड़ा निवेश भी आएगा. उन्होने कहा कि यूपी के पास विकास की दृष्टि भी है और दूरदर्शी नेतृत्व भी. इसीलिए यूपी की गाड़ी विकास के एक्सप्रेस-वे पर तेजी से दौड़ रही है.

यह भी पढ़ें : Family Benefit Scheme: इन परिवारों को मिलेगी 30,000 रुपए की आर्थिक मदद, जानें डिटेल्स

हर 15 किमी पर खोलेंगे चार्जिंग स्टेशन 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा यूपी देश का सबसे अग्रीणी प्रदेश है. हम कुछ टाइम में हर 15 किमी पर चार्जिंग प्वाइंट खोलने का काम करेंगे. उन्होने कहा कि जैसे-जैसे टेक्नॉलजी आगे बढ़ेगी ईवी सस्ते होंगे. इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास में गडकरी के योगदान को सराहते हुए सीएम ने कहा कि आज यूपी में मेरठ-दिल्ली का 12 लेन का एक्सप्रेस-वे है. जो यूपी के विकास में मील का पत्थर साबित हो रहा है. यही नहीं अब दुनिया के सभी उद्योगपति यूपी में निवेश करने के  लिये लालायित हैं.