BREAKING NEWS
  • RJD विधायक की भतीजी का बॉयफ्रेंड के साथ मिला शव, गोली मारकर की गई दोनों की हत्या- Read More »
  • मध्य प्रदेश की जनता को एक साथ दोहरी मार! शराब और पेट्रोल-डीजल हुआ महंगा- Read More »
  • बड़ी खबर: कांग्रेस ने Supriya Shrinate को नियुक्त किया प्रवक्ता- Read More »

बुलेट ट्रेन (Bullet Train) के टाइम का हो गया खुलासा, जानें कब और कहां से चलेगी और कितने फेरे लगाएगी

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : September 13, 2019 03:16:31 PM
बुलेट ट्रेन (Bullet Train) - फाइल फोटो

बुलेट ट्रेन (Bullet Train) - फाइल फोटो

नई दिल्ली:  

नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट बुलेट ट्रेन (Bullet Train) का खाका तैयार हो चुका है. नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (National High Speed Rail Corporation Limited-NHSRCL) के मुताबिक मुंबई और अहमदाबाद (Mumbai-Ahmadabad) के बीच बुलेट ट्रेन सुबह 6:00 बजे से रात 12:00 बजे के बीच 70 ( 35 जाने के 35 आने के) चक्कर लगाएगी. इस ट्रेन में प्रति व्यक्ति किराया करीब 3 हजार रुपये तक तय किया गया है.

यह भी पढ़ें: क्यों घट गया जेम्स ज्वैलरी (Gems & Jewellery) एक्सपोर्ट, GJEPC ने बताई ये बड़ी वजह

एनएचएसआरसीएल (NHSRCL) की मैनेजिंग डायरेक्टर आंचल खरे ने बताया कि इस पूरे प्रोजेक्ट के लिए 1380 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाना है. इसमें से अब तक 622 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जा चुका है. बुलेट ट्रेन मुंबई और अहमदाबाद के बीच 508 किमी की दूरी तय करेगी. इस दौरान यह 12 स्टेशनों पर रुकेगी.

यह भी पढ़ें: SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी, 1 अक्टूबर से ये सेवाएं हो जाएंगी उम्मीद से भी ज्यादा सस्ती

बुलेट ट्रेन के लिए 45 फीसदी जमीन का अधिग्रहण पूरा
अभी तक हमने 45 फीसदी जमीन का अधिग्रहण कर लिया है. हम दिसंबर 2023 की डेडलाइन को ध्यान में रखकर आगे बढ़ रहे हैं. परियोजना के पूरा होने पर बुलेट ट्रेन सुबह 6:00 से रात 12:00 बजे के बीच हर ओर से 35 चक्कर लगाएगी. इस प्रोजेक्ट को 27 पैकेज में बांटा गया है. इनमें महाराष्ट्र में समुद्र के भीतर बनने वाली सुरंग भी शामिल है. जो लोगो के लिए एक रोमांच कारी सफर होगा.

यह भी पढ़ें: अब अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने भी भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) को लेकर दिया बड़ा बयान

बता दें कि जमीन के लिए किसान सरकार से अधिक मुआवजे की मांग कर रहे हैं. इस पर आंचल खरे का कहना है कि हमने सरकार से इस मामले को लेकर बात की है और उनकी मांगों को जल्द पूरा करने की कोशिश की जाएगी. महाराष्ट्र सरकार के सहयोग से इस काम को जल्द से जल्द पूरा कर लिया जाएगा. बता दें कि मुंबई और अहमदाबाद के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन को लेकर डिजाइन तैयार कर लिया गया है. अहमदाबाद के साबरमती से सूरजपुर जंक्शन के स्टेशन के ऊपर से बुलेट ट्रेन गुजरेगी. इसके अलावा स्टेशन पर मल्टीलेवल पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी.

First Published: Sep 13, 2019 03:16:31 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो