logo-image
लोकसभा चुनाव

भूकंप के झटकों से सुरक्षित रखने के लिए ऐसे करें नए घर का निर्माण

Earthquake Resistant House: पिछले कुछ महीनों में भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में भूकंप के तेज झटके आए हैं. जिसमें जान और माल का भारी नुकसान हुआ है. भूकंप से बचने के लिए घर का मजबूत होना बेहद जरूरी है.

Updated on: 03 Jan 2024, 03:54 PM

नई दिल्ली:

Earthquake Resistant House: साल शुरु होते ही विश्व में भूकंप के झटकों से हज़ारों लाखों लोग प्रभावित हो चुके हैं. एक स्टडी के अनुसार दुनियाभर में हर साल 20 हजार से ज्यादा बार भूकंप के झटके दर्ज किए जाते हैं. भूकंप भूमि के नीचे तेज़ गति से होने वाली ऊर्जा के बाहर निकलने का परिणाम है और इसके कई कारण हो सकते हैं. इसमें पृथ्वी के तंत्रिका शक्ति में विविधता, तथा तंत्रिका और तापीय गतिविधियों में परिस्थितिकता शामिल है. यह कारण जड़ों के अंदर होने वाले दबाव में परिवर्तन तथा तटस्थ क्षेत्रों में टेक्टॉनिक प्लेट्स के स्थानांतरण के कारण आ सकता है.

ये भी पढ़ें: New Pension Rules: नए साल पर इन महिलाओं को मिला गिफ्ट, बच्चों को मिलेगा सुविधा का लाभ

जब इस प्रकार की ऊर्जा बाहर निकली है तो जमीन के अंदर का ताप, आवृत्ति और गति के परिवर्तन से भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं. यह पृथ्वी की सतह पर तबाही, दुर्घटना और मानवीय हानि पैदा कर सकता है. भूकंप के प्रमुख कारणों में तंत्रिका प्लेट्स के टकराव, जलों के अंदर तेज़ गति से वाष्पीयीकरण और उच्च तापीय और चक्रवाती वातावरण शामिल हैं. ऐसे में किसी भी तरह की दुर्घटना से बचने के लिए आपको भूकंप से सुरक्षित घरों का निर्माण करना चाहिए. आप अगर नया घर बना रहे हैं तो ये जानना जरूरी है कि आप कैसे उसे भूकंप के तेज झटकों में सुरक्षित रख सकते हैं. 

1. सुरक्षित स्थान का चयन-  घर बनाने के लिए सुरक्षित स्थान का चयन करें. जो भूकंप प्रभावित क्षेत्रों से दूर हो. भूभाग और भूकंपीय क्षेत्रों की जानकारी के लिए स्थानीय अधिकारी से परामर्श करें.

2. सुरक्षित भवन डिज़ाइन- घर को भूकंपीय झटकों से सुरक्षित बनाने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले स्थानीय भवन निर्माण मानकों का उपयोग करें.

3. अच्छा निर्माण सामग्री का चयन- भूकंप से सुरक्षित निर्माण के लिए शत्रुनाशक सामग्री जैसे कि सीमेंट, तार और स्थानीय स्तर पर सामग्री की अच्छी गुणवत्ता का चयन करें.

4. आधुनिक निर्माण तकनीकों का उपयोग- नवीनतम निर्माण तकनीकों का उपयोग करें. जैसे कि भूकंप संरचनाओं के लिए डिज़ाइन किए गए सुरक्षा संरचनाएं.

ये भी पढ़ें: Noida Property: नोएडा में घर खरीने से पहले जान लें, क्या हैं उत्तर प्रदेश सरकार के नियम

5. सुरक्षित आंतर डिज़ाइन- आंतरिक स्थानों के लिए सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए खिड़कियों, दरवाजों और दीवारों को सुरक्षित बनाएं.

5. उपयुक्त फाउंडेशन- भूकंप से सुरक्षित घर के लिए उपयुक्त फाउंडेशन का चयन करें. जो भूमि के प्रकार और स्थिति के अनुसार बनाया गया हो.

6. सुरक्षित इलेक्ट्रिकल और गैस सुरंग- घर में इलेक्ट्रिकल और गैस सुरंगों को सुरक्षित बनाएं ताकि आपके बच्चे और परिवार के अन्य सदस्य सुरक्षित रह सकें.

7. सुरक्षित विद्युत सामग्री- उच्च गुणवत्ता वाले विद्युत सामग्री का चयन करें. जो भूकंप के समय भी सुरक्षित रहेगी और आपके घर को बचाएगी.

8. आपातकालीन योजना- अपने परिवार के साथ एक आपातकालीन योजना बनाएं. जिसमें भूकंप के समय कैसे दुर्घटनाएं रोकी जा सकती हैं और आपकी सुरक्षा के लिए कौन-कौन सी उपाय किए जाएंगे. इन उपायों का पालन करके आप नए घर को भूकंप से सुरक्षित बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें: House Tax: हाउस टैक्स क्या है? जानें इसके भरने के फायदे और नियम