logo-image

Budget 2024: अब 8 लाख रुपए तक की सैलरी होगी टैक्स फ्री, फाइल हुई तैयार

Budget 2024: देश का आम बजट पेश होने के सिर्फ 5 दिन ही शेष बचे हैं. यानि 1 फरवरी 2024 को देश का अंतरिम बजट पेश होना है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संबंधित अधिकारियों को बजट की सभी तैयारियां पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया है.

Updated on: 26 Jan 2024, 02:07 PM

highlights

  • चुनावी साल होने के चलते लगाए जा रहे कयास, हो सकती है बड़ी घोषणा
  • 1 फरवरी 2024 को पेश होना देश के अंतरिम बजट
  • न्यू टैक्स रिजीम में बदलाव होने की प्रबल संभावनाएं

नई दिल्ली :

Budget 2024: देश का आम बजट पेश होने के सिर्फ 5 दिन ही शेष बचे हैं. यानि 1 फरवरी 2024 को देश का अंतरिम बजट पेश होना है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संबंधित अधिकारियों को बजट की सभी तैयारियां पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया है. सूत्रों का दावा है कि इस बजट में भी नौकरी पेशा लोगों को बड़ी खुशखबरी मिलने का अनुमान है. बताया जा रहा है कि अब 8 लाख तक की सालाना सैलरी टैक्स फ्री हो जाएगी. हालांकि अभी आधिकारिक रूप से कोई घोषणा नहीं हुई है. इसके लिए तो आपको 1 फरवरी का इंतजार करना पड़ेगा. बताया जा रहा है कि बजट में टैक्सपेयर्स को बड़ी राहत मिलने के आसार हैं.

यह भी पढ़ें : PM Kisan Yojana को लेकर बड़ा अपडेट, लाभार्थियों की फाइल हुई तैयार

न्यू टैक्स रिजीम में होगा बदलाव
आपको बता दें कि ये चुनावी साल है. इसलिए सरकार हर वर्ग का ध्यान रखते हुए बजट पेश करेगी. बताया जा रहा है कि टैक्सपेयर्स को खुश करने के न्यू टैक्स रिजीम में मामूली बदलाव की खबर मिल रही है. वर्तमान में मौजूदा टैक्स छूट 7 लाख रुपए है. इसे बढ़ाकर 7.5 लाख रुपए किया जा सकता है. मतलब 50 हजार रुपए की अतिरिक्त छूट दी जा सकती है. आपको बता दें कि पिछले बजट में ही इस दायरे को 5 लाख से बढ़ाकर 7 लाख किया था. 

कितनी इनकम होगी टैक्स फ्री
मंत्रालय के सूत्रों का दावा है कि आने वाले फाइनेंशियल ईयर में 8 लाख रुपए की सैलरी ट्रैक्स फ्री हो सकती है. आपको बता दें कि मौजूदा समय में 7.5 लाख रुपए तक की इनकम पर टैक्स छूट है. इसमें बेसिक एग्जम्प्शन, रीबेट और स्टैंडर्ड डिडक्शन भी शामिल है. जानकारी के मुताबिक, साल 2023-24 के यूनियन बजट में वित्त मंत्री ने टैक्स रिजीम में बदलाव किया था. इससे पहले सिर्फ पांच लाख रुपए तक की इनकम ही टैक्स फ्री थी. जिसे बढ़ाकर 7 लाख रुपए कर दिया गया था. हालांकि आपको बता दें कि अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा ऐसी नहीं हुई है.