logo-image
लोकसभा चुनाव

APY: बुढ़ापे की लाठी है ये स्कीम, सरकार से मिलती है 60,000 रुपए की आर्थिक मदद

सरकार ने अटल पेंशन योजना को रिटायरमेंट के बाद के लिए ही डिजाइन किया था. क्योंकि अक्सर लोगों को जॅाब के बाद खर्च कैसे चलेगा इसकी चिंता सताती रहती है.

Updated on: 01 Aug 2023, 01:58 PM

highlights

  • जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव पर शुरु होता है पैसा मिलना 
  • कई अन्य सुविधाओं का भी मिलता है लाभ, आवेदन का तरीका भी आसान 
  • 18 साल की उम्र से शुरू कर सकते हैं निवेश, सेविंग अकाउंट होना जरूरी

नई दिल्ली :

Atal Pension Yojana:खासकर प्राइवेट नौकरी वाले लोगों के ये चिंता हमेसा सताती रहती है कि जब रिटायर हो जाएंगे तो पैसे कहां से आएंगे. ऐसा सोचने वाले लोगों के लिए ये खबर खास हो सकती है. क्योंकि सरकार की अटल पेंशन योजना इन लोगों के लिए ही डिजाइन की गई थी.  इसमें निवेश के लिए आप 18 साल की उम्र से ही पात्र हो जाते हैं. साथ ही निवेश के नाम पर आपको सिर्फ 30 रुपए ही रोजाना बचाने होंगे. यानि 200 रुपए प्रतिमाह के निवेश पर आप 5000 रुपए प्रतिमाह पाने के अधिकारी बन जाते हैं. आज करोड़ों लाभार्थी अटल पेंशन योजना का लाभ उठा रहे हैं.. 

यह भी पढ़ें : Rule Change: 1 अगस्त से होगी जेब ढीली, रुपए-पैसे संबंधी बदल जाएंगे कई नियम

क्या है पात्रता ?
अटल पेंशन योजना से जुड़ने के लिए आपको भारतीय होना जरूरी है. साथ ही आपकी उम्र 18 वर्ष होना चाहिए. 18 वर्ष की उम्र के बाद कोई भी भारत का नागरिक अटल पेंशन योजना से जुड़ सकता है. साथ ही प्रतिमाह महज 210 रुपए निवेश करने के बाद आजीवन 5000 रुपए की पेंशन का हकदार बन जाता है. यही नहीं योजना के सदस्य बनने के बाद आपको इनकम टैक्स में भी छूट देने का प्रावधान किया गया है. यही नहीं यदि योजना से जुड़ने के बाद आपकी बीच में ही मौत हो जाती है तो पत्नी भी स्कीम को जारी रख सकती है.

बैंक में सेविंग अकाउंट जरूरी 
यदि आप भी अटल पेंशन योजना के तहत खाता खुलवाना चाहते हैं तो निकटवर्ती सरकारी बैंक में जाएं. साथ ही सेविंग अकाउंट खुलवाकर अटल पेंशन योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर मेंशन कर दें. आपको बता दें कि उसी बैंक अकाउंट से हर माह योगदान धनराशि कटती रहेगी. आकंड़ों के मुताबिक वर्तमान समय में करोड़ों लोग अटल पेंशन योजना का हिस्सा हैं. स्कीम के तहत जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव पर धन मिलना शुरू हो जाता है. जिसके बाद आपको को बुढ़ापे में किसी के सामने हाथ फैलाने की जरूरत नहीं होगी..