logo-image

Alert: दोपहिया वाहन चालकों के लिए अब और महंगा हुआ दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे, 20,000 रुपए तक चुकाना होगा जुर्माना

दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर दोपहिया वाहन चालकों का चलन फिर से बढ़ गया है. जिसके खिलाफ एनएचएआई ने एक बार फिर अभियान चलाने के लिए योजना बनाई है. साथ ही जुर्माने की धनराशि को भी बढ़ाए जाने की चर्चा है..

Updated on: 29 Jul 2023, 09:31 AM

highlights

  • सीसीटीवी की मदद से वाहनों के नंबर पुलिस को सौंपेगा एनएचएआई
  • कमिश्नर के आदेश पर चलाया जाएगा एक्सप्रेसवे पर अभियान 
  • डिजिटली चालकों के घर चालान भेजने की व्यवस्था की गई

नई दिल्ली :

Delhi Meerut ExpressWay: दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर दोपहिया वाहन चालकों की मनमानी रुकने का नाम नहीं ले रही है. जिससे आए दिन एक्सप्रेसवे पर हादसों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है. जानकारी के मुताबिक अब दोपहिया वाहनों के खिलाफ सिर्फ एनएएचआई ही नहीं बल्कि प्रशासन भी एक्शन मोड़ में आ गया है.  अब जुर्माने की धनराशि 5000 रुपए से बढ़ाकर 20 हजार रुपए तक करने की योजना बनाई जा रही है. यही नहीं ये चालान डिजिटली वाहन चालकों के घर पहुंचेगा. जिसे कोर्ट में जुर्माना भरने के बाद ही आप संबंधित वाहन को फिर से सड़क पर चला सकेंगे... 

यह भी पढ़ें : Rule Change 1 August: 1st अगस्त क्यों है आम आदमी के लिए खास, बदल जाएंगे ये 5 नियम

दोपहिया वाहनों को नहीं है अनुमती
दरअसल, मेरठ दिल्ली एक्सप्रेसवे हाईस्पीड़ हाईवे है. इसलिए हादसों पर लगाम लगाने के लिए एक्सप्रेसवे पर दोपहिया वाहनों को इस पर चलने पर शुरुआत में ही प्रतिबंद लगा दिया गया था. इसके लिए हाईवे के दोनों छोरों पर पुलिस की व्यवस्था भी की गई है. ताकि कोई भी दोपहिया वाहन चालक गलती से भी हाईवे पर न चढ़ जाए. लेकिन इसके बावजूद भी कुछ चालक बीच एक्सप्रेसवे से अपनी बाइक्स को हाईवे पर चढ़ा ले रहे हैं. जिससे एक्सप्रेसवे पर हादसों की संख्या में इजाफा होने लगा है. जिसको लेकर नेशन हाईवे  ऑथेरिटी के अलावा प्रशासन भी गंभीर हो गया है. बताया जा रहा है कि जल्द ही जुर्माने की धनराशि को 20 हजार रुपए करने पर विचार चल रहा है.. 

ट्रैफिक पुलिस को सौंपेगा नंबर प्लेट 
आपको बता दें कि प्रशासन के आदेश पर बहुत जल्द दोपहिया वाहनों के खिलाफ बड़ा अभियान चलाया जाएगा. जिसमें एनएचएआई भारी संख्या में दोपहिया और तिपहिया वाहनों की नंबर प्लेट पुलिस को सौंपेगा. यही नहीं जुर्माने के साथ इन वाहन स्वामियों के खिलाफ अन्य कार्रवाई भी की जाएगी. यही नहीं परतापुर इंटरचेंज के पास खड़े होकर दोपहिया वाहनों के खिलाफ अभियान को और अधिक धार देने की बात कही जा रही है. ताकि कोई भी बाइकर्स एक्सप्रेसवे पर न चल सके. साथ ही दिल्ली की ओर भी ट्रैफिक पुलिस की गस्त बढ़ाई जाएगी.. 

5000 रुपए से 20 हजार किया जाएगा जुर्रमाना  
नियमों के मुताबिक, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे एक हाईस्पीड़ हाईवे है. जिस पर केलवे चार पहिया वाहनों को ही चलने की अनुमति है. साथ ही हल्के वाहन की गति 100 किमी प्रतिघंटा और भारी वाहन 80 किमी प्रति घंटा निर्धारित की गई है. यही नहीं हाईवे पर वाहनों की गति की भी समीक्षा रूटीन में की जाती है. लेकिन कांवड़ मेला के बाद से दोपहिया वाहनों की संख्या हाईवे पर बढ़ गई है. बाइकर्स हाईवे के बीच से वाहनों को हाईवे पर चढ़ा रहे हैं.  परियोजना निदेशक, एनएचएआई अरविंद कुमार  का कहना है कि बहुत जल्द अभियान चलाकर दोपहिया वाहनों पर पूरी तरह लगाम लगाई जाएगी. साथ ही जुर्माने की धनराशि बढ़ाने को लेकर भी योजना बनाई जा रही है.