logo-image
लोकसभा चुनाव

PNB बैंक के खाताधारकों की आई मौज, इस सुविधा के तहत मिलेगा 2 लाख लाभ

PNB BANK: देश के दूसरे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB)के खाता धारकों के लिए ये खबर बहुत काम की है. क्योंकि पीएनबी बैंक अपने खाताधारकों को 2 लाख रुपए का फ्री इंश्योरेंस (free insurance)प्रोवाइड करा रहा है.

Updated on: 16 Dec 2022, 06:29 PM

highlights

  • ग्राहक स्कीम का लाभ लेने के लिए निकटवर्ती ब्रांच में जाकर करें आवेदन 
  • सिर्फ जन-धन खाताधारकों को मिलेगा 2 लाख की सुविधा का लाभ 

नई दिल्ली :

PNB BANK: देश के दूसरे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB)के खाता धारकों के लिए ये खबर बहुत काम की है. क्योंकि पीएनबी बैंक अपने खाताधारकों को 2 लाख रुपए का फ्री इंश्योरेंस (free insurance)प्रोवाइड करा रहा है. हालाकि ये सुविधा केवल जन-धन खाताधारकों  (Jan Dhan Accounts) के लिए ही है.  आपको बता दें कि जनधन अकाउंट्स मोदी सरकार (Modi government) की महत्वपूर्ण योजना का हिस्सा है. इसलिए सरकार इन खाता धारकों को कई अन्य सुविधा भी मुफ्त में उपलब्ध कराती है. पीएनबी  जनधन खाता धारकों के लिए ये सुविधा पिछले साल शुरू की थी. लेकिन आज भी जानकारी के अभाव में लाखों पात्र लोग सुविधा का लाभ नहीं ले पाते.

यह भी पढ़ें : IRCTC का नए साल पर बेहतरीन गिफ्ट, सस्ते में कराएगा इन स्थानों का टूर

ये भी मिलेंगे फायदे 
आपको बता दें कि बैंक जनधन ग्राहकों को रुपे कार्ड (Rupay Card)की सुविधा देता है. जिसका कोई शुल्क बैंक की ओर से नहीं लिया जाता. इसी कार्ड पर बैंक जनधन खाता धारकों को 2 लाख रुपए की  एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर सुविधा प्रदार कर रहा है. आपको बता दें कि ये लाभ लेने लिए आपको सिर्फ 330 रुपए सालाना निवेश करना होगा. यानि  1 रुपए से भी कम रोजाना सेविंग करनी होगी. इसके अलावा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के तहत डेथ बेनिफिट भी स्कीम के तहत आपको दिया जाएगा. यह सुविधा भी आपको जनधन खाते के आधार पर ही दी जाएगी.

ये भी सुविधा 
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana PMSBY ) के तहत भी आपको लगभग फ्री में ही 2 लाख रुपए के इंश्योरेंस का लाभ मिलता है. हालाकि ये सभी योजना काफी दिनों से गरीब लोगों के लिए चलाई हुई हैं, लेकिन पात्र खाता धारक इनका लाभ नहीं उठा पाते हैं. केंद्र सरकार की तरफ से (PMSBY) एक ऐसी स्कीम है, जिसके तहत सिर्फ 12 रुपये में खाताधारक को 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलता है. इन सभी योजनाओं का लाभ लेने के लिए निकटवर्ति बैंक में जाकर अपना जनधन खाता दिखाना होगा. साथ ही बैंक कर्मचारी द्वारा बताए अनुसार आवेदन करना होगा.