logo-image

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव: 10 घंटे, 15 मौतें, दिनभर हिंसा, आगजनी और बमबारी के बीच वोटिंग

बंगाल में चुनावी हिंसा का इतिहास पुराना है. इससे पहले के चुनाव में भी कई लोगों की जान जा चुकी है. 7 जुलाई को पंचायत चुनाव के दौरान खूनी झड़प में 15 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. सत्तारूढ़ दल और विपक्ष आमने-सामने है.

Updated on: 08 Jul 2023, 07:53 PM

highlights

  • पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के दौरान भारी हिंसा
  • वोटिंग के दौरान आगजनी, बमबारी और मौत का तांडव चलता रहा
  • सुरक्षाबलों की तैनाती के बीच हिंसक झड़पें

नई दिल्ली:

पश्चिम बंगाल में शनिवार को पंचायत चुनाव के दौरान जमकर खूनी खेल खेला गया. करीब 10 घंटे में 15 से ज्यादा लोगों की जान गईं. पंचायत चुनाव के दौरान हिंसा को लेकर बंगाल में सियासी घमासान मचा हुआ है. तृणमूल कांग्रेस ने बीजेपी पर हिंसा फैलाने का आरोप लगाया है. वहीं, बीजेपी ने तृणमूल कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया है. टीएमसी ने दावा किया है कि चुनावी हिंसा में सबसे ज्यादा उनके कार्यकर्ताओं की हत्या हुई. मरने वालों में 60 फीसदी उनके कार्यकर्ता हैं. वहीं, विपक्षी पार्टियों ने चुनाव हिंसा को लेकर ममता सरकार और चुनाव आयोग को आड़े हाथ लिया है.बंगाल में पंचायत चुनाव के दौरान हुई हिंसा में मुशिदाबाद में पांच लोगों की मौत हो गई.  कूचबिहार में चार की जान गई, दक्षिण 24 परगना में 1, मालदा में 2, बर्दवान में 2, उत्तर 24 परगना में 2 और नदिया में एक शख्स की हत्या हो गई. सबसे ज्यादा मुर्शिदाबाद में हिंसा हुई. इसके बाद कूचबिहार जिले में खूनी खेल देखने को मिला.  जानकारी के मुताबिक, टीएमसी के 6 कार्यकर्ताओं की हत्या हुई है. वहीं, चार भाजपा कार्यकर्ताओं की जान गई है. 

डेढ़ लाख सुरक्षाबलों के बीच हिंसक झड़पें
बंगाल में पंचायत चुनाव हिंसा की भेंट गढ़ गया. मतदान के दौरान हैरान करने वाली तस्वीरें सामने आई, कहीं, बैलट पेपर लेकर भागते हुए लोग दिखे, तो कही जलती हुई मतदान पेटियां. कहीं, फायरिंग करते उपद्रवी तो कहीं, सड़कों पर देसी बम पड़े मिले. हैरानी की बात ये रही कि पंचायत चुनाव में राज्य पुलिस के अलावा केंद्रीय पुलिस बल की तैनाती थी.  करीब डेढ़ लाख जवानों को राज्य में तैनात किया गया था. इसके बावजूद जगह-जगह हिंसक झड़पें हुई. राज्य में हुई हिंसा को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष आमने सामने हैं. 

यह भी पढ़ें: PM Modi In Bikaner : राजस्थान को बड़ी सौगात, पीएम मोदी ने कही ये बड़ी बातें

 

चुनाव शुरू होने से अबतक 26 लोगों की मौत

बंगाल में पंचायत चुनाव के ऐलान के साथ ही हिंसक झड़पें शुरू हो गई थी. राज्य में पंचायत चुनाव के नामांकन के दौरान भी हिंसा हुई थी. जानकारी के मुताबिक, पंचायत चुनाव प्रक्रिया शुरू होने से अबतक 26 लोगों की जान जा चुकी है.  अभी तक राज्य में अराजकता का माहौल जगह-जगह देखने को मिला. जैसे-जैसे दिन बढ़ता रहा. हिंसा और चरम पर पहुंचती रही. कई जगहों पर आगजनी, बमबारी और मौत का तांडव चलता रहा. चुनाव के दौरान कई बाइकों को आग के हवाले किया गया. मुर्शिदाबाद, दिनहाटा, समेत कूचबिहार में सबसे ज्यादा हिंसा हुई. राज्य में 2018 में हुए पंचायत चुनाव में 30 लोगों की मौत हो चुकी है.