logo-image

CAA और NRC के डर से रात के अंधेरे में भाग रहे हैं बांग्‍लादेशी

एनआरसी (NRC) और नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) का डर बांग्‍लादेशी घुसपैठियों के सिर चढ़कर बोल रहा है, तभी तो रात के अंधेरे में बांग्‍लादेशी घुसपैठिए अपने वतन लौट रहे हैं.

Updated on: 04 Jan 2020, 10:17 AM

नई दिल्‍ली:

एनआरसी (NRC) और नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) का डर बांग्‍लादेशी घुसपैठियों के सिर चढ़कर बोल रहा है, तभी तो रात के अंधेरे में बांग्‍लादेशी घुसपैठिए अपने वतन लौट रहे हैं. बांग्लादेश बार्डर गार्ड्स (BGB-बीजीबी) ने ऐसे सैकड़ों लोगों को भारत से वापस बांग्लादेश में जाते समय सीमा पर पकड़ा है. बांग्लादेश की पुलिस हिरासत में रखकर ऐसे लोगों की जांच भी कर रही है. मीडिया रिपोर्ट में यह भी कहा जा रहा है कि जितने लोग पकड़े गए हैं, उससे कई गुना अधिक लोग बांग्‍लादेश में घुसने में सफल रहे हैं और यह सिलसिला अभी जारी है.

यह भी पढ़ें : पुलवामा हमले के बाद पाकिस्‍तान की जमकर फटकार लगाई थी कासिम सुलेमानी ने

उधर, बांग्‍लादेश की कोशिश है कि ये लोग वापस उसकी सीमा में न आ पाएं. बीजीबी ने बांग्लादेश के सीमावर्ती गांव के लोगों को साथ लेकर एक कमेटी भी बनाई है, जो इस पर नजर रख रही है. इधर, बीएसएफ (BSF) अफसरों का कहना है कि NRC (एनआरसी) के डर से भारत में रह रहे घुसपैठिये अब चोरी-छिपे लौट रहे हैं. BSF का यह भी कहना है कि सीमा पर उन्‍हें पकड़ने की पूरी कोशिश की जा रही है पर रात के अंधेरे में वे सीमा पार चले जा रहे हैं. अफसरों का यह भी कहना है कि सीमा के बड़े इलाके में फेंसिंग और बिजली न होने और नदियों और घने जंगलों से इलाका घिरे होने के चलते लोग इधर से उधर और उधर से इधर आ पाने में सफल हो जाते हैं.

बांग्लादेशी बॉर्डर गॉ‌र्ड्स ने पिछले माह 300 लोगों को महेशपुर उप जिला से पकड़कर पुलिस को सौंपा था. सीमा के करीब रहने वाले ग्रामीणों का दावा है कि बड़ी संख्या में लोग भारत से बांग्लादेश को भाग रहे हैं. अफसरों का यह भी कहना है कि भारत से बांग्लादेश में घुसने का प्रयास करते पकड़े जा रहे लोग खुद को बांग्लादेशी बता रहे हैं जो अरसे से भारत में रह रहे थे. अब भारत में हालात बदलने के बाद वापस लौट रहे हैं.

यह भी पढ़ें : ईरानी कमांडर मेजर जनरल कासिम सुलेमानी को मारकर एक तीर से साधे दो निशाने

बीजीबी और बांग्लादेश पुलिस ने यह भी दावा किया है कि इन लोगों के पास से भारतीय पहचान पत्र भी मिल रहे हैं. पुलिस अवैध प्रवेश करने वालों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच में जुटी है.