logo-image

Himachal Cabinet Meeting: हिमाचल में लड़कियों की शादी अब 21 वर्ष में होगी! कैबिनेट के प्रस्ताव में उम्र सीमा बढ़ाई

Himachal Cabinet Meeting: ये मीटिंग करीब 3 घंटे तक चली. इस बैठक में हिमाचल नई फिल्म पॉलिसी  को मंजूरी दी गई

Updated on: 12 Jan 2024, 06:35 PM

नई दिल्ली:

Himachal Cabinet Meeting: हिमाचल प्रदेश कैबिनेट की बैठक में शुक्रवार को बड़ा निर्णय सामने आया है. प्रदेश में अब लड़कियों की शादी (Girls Marriage Age) 21 वर्ष में हो सकेगी. राज्य ने न्यूनतम आयु को 18 से 21 वर्ष करने का प्रस्ताव केंद्र सरकार के सामने रखा है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को शिमला में सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई. ये मीटिंग करीब 3 घंटे तक चली. इस बैठक में हिमाचल नई फिल्म पॉलिसी  को मंजूरी दी गई. फिल्म काउंसिल बनाने की मंजूरी भी दी गई है. नई पॉलिसी के तहत हिमाचल में अब शूटिंग के लिए जरूरी इजाजत तीन दिन के अंदर मिल जाएगी. इससे फिल्म निर्माताओं को काफी फायदा होगा. कैबिनेट बैठक में सीएम विधवा एकल नारी योजना और हिमाचल प्रदेश डिजिटल पॉलिसी को भी मंजूरी दी गई है. 

ये भी पढ़ें: Atal Setu inauguration: देश के सबसे लंबे पुल का शुभारंभ, अब सिर्फ 20 मिनट में पहुंचेंगे मुंबई से नवी मुंबई

इसके साथ पीरियड बेस्ड गेस्ट टीचर भर्ती करने का निर्णय लिया गया है. कैबिनेट ने इसे लेकर 2600 पदों को मंजूरी दी है. हिमाचल में पटवारियों के पद में फिलहाल डिस्ट्रिक्ट काडर से ही भरे जाने हैं. इसके साथ स्कूलों   में बच्चों के 6 वर्ष की आयु में दाखिले के नियम में छूट देने का निर्णय भी कैबिनेट बैठक में हुआ है. कांगड़ा    में 225 करोड़ की लागत से मिल्क प्रोसेसिंग प्लांट स्थापित किया जाना है. 

हिमाचल कैबिनेट बैठक में सबसे जरूरी फैसला सूबे में लड़कियों की शादी को लेकर किया गया. बैठक में प्रस्ताव पास किया गया है कि अब हिमाचल में लड़कियों के विवाह की न्यूनतम उम्र 21 साल होगी. अभी यह प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया है. इसके बाद अंतिम मुहर लग पाएगी. आपको बता दें कि सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू  के साथ कैबिनेट मंत्री अनिरूद्ध सिंह, यादविंदर गोमा, जगत सिंह नेगी मौजूद थे. उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान और शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर बैठक में नहीं आ पाए. दोनों अपने निजी दौरे पर थे.