logo-image

Yogi Government 2.0: यूपी सरकार के इकलौते मुस्लिम मंत्री, जानें कैसे पाया मुकाम

Yogi Government 2.0: आज से उत्तर प्रदेश में योगी सरकार का दूसरा कार्यकाल शुरू हो चुका है. योगी सरकार में मुस्लिम चेहरा रहे मोहसीन रजा को इस बार हटा दिया गया है. उनके स्थान पर इकलौता मुस्लिम राज्य मंत्री दानिश आजाद अंसारी को बनाया गया है.

Updated on: 25 Mar 2022, 04:54 PM

नई दिल्ली :

Yogi Government 2.0: आज से उत्तर प्रदेश में योगी सरकार का दूसरा कार्यकाल शुरू हो चुका है. योगी सरकार में मुस्लिम चेहरा रहे मोहसीन रजा को इस बार हटा दिया गया है. उनके स्थान पर इकलौता मुस्लिम राज्य मंत्री दानिश आजाद अंसारी को बनाया गया है. मूल रूप में दानिश बलिया के रहने वाले हैं. उन्हें सीएम योगी का करीबी माना जाता है. दानिश बलिया के नजदीक बसंतपुर के नजदीक के रहने वाले हैं और एबीवीपी में कार्यकर्ता रहे है. दानिश संघ की नर्सरी से निकले हैं. आजाद ने शुरुआती पढ़ाई बलिया से की है, जबकि ग्रेजुएशन लखनऊ से किया है.

यह भी पढ़ें : 31 मार्च तक कर लें ये जरूरी काम, अकाउंट में आएंगे 4500 रुपए

राज्य मंत्री बनाए गए 
दानिश अंसारी के राज्यमंत्री बनने के पीछे पार्टी कैडर का होना अहम माना जा रहा है. क्योंकि दानिश ने लंबे समय तक एबीवीपी में फुल टाइम काम किया है. इसी बीच में योगी के भी खास बन गए थे. इस बार मोहसिन रजा को मंत्रीमंडल में जगह नहीं दी गई हैं. दानिश को मेहनत का फल 2017 में मिला और उन्हें उर्दू भाषा की समिति का सदस्य बनाया गया. साल 2021 में उन्हें संगठन में अल्पसंख्यक मोर्चा के महामंत्री के रूप में जिम्मेदारी सौंपी गई थी, हालांकि इस बार उनका कद बढ़ाकर मंत्री पद की जिम्मेदारी दी गई है. 32 साल की उम्र में वो योगी सरकार कैबिनेट का युवा चेहरा हैं. लखनऊ यूनिवर्सिटी से उन्होंने बीकॉम किया है. इसके बाद उन्होंने मास्टर क्वालिटी मैनेजमेंट में और मास्टर ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में किया है. 

दानिश बचपन से बीजेपी विचारधारा से जुड़े रहे. इसलिए उन्होने 10 मार्च को योगी को प्रचंड बहुमत मिलने के बाद लिखा था. अब जनता मजहब, जात-पात को भूल चुकी है. विकास के नाम पर जनता ने वोट किया है. जिसका नतीजा आपके सामने है.