logo-image

उत्तर प्रदेश में दाखिल हुए IS के दो आतंकवादी, खुफिया इनपुट

इससे पहले खुफिया एजेंसियों के हवाले से बताया जा रहा था कि, ये आतंकवादी भारत-नेपाल सीमा से सटे किसी जिले से नेपाल भाग सकते हैं.

Updated on: 05 Jan 2020, 01:58 PM

नई दिल्ली:

अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठन आईएस से जुड़े दो आतंकवादियों के उत्तर प्रदेश में दाखिल होने की खुफिया सूचना के बाद बताया जा रहा था कि नेपाल की सीमा से सटे जिलों को अलर्ट कर दिया गया है. हालांकि अब IG ATS का बयान सामने आा है. उन्होंने अपने बयान में नेपाल बॉर्ड के आस पास के इलाकों में अलर्ट जारी होने की किसी भी बात से इनकार किया है. उन्होंने कहा, 'नेपाल बॉर्डर पर किसी सन्दिग्ध आतंकी हलचल को लेकर हमने कोई अलर्ट नहीं जारी किया है'. बता दें, इससे पहले बस्ती क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक आशुतोष कुमार ने रविवार को बताया था कि खुफिया सूचना के तहत दो वांछित आतंकवादियों अब्दुल समद और इलियास के नेपाल भागने की फिराक में होने की बात सामने आई है. इस आशंका को देखते हुए महाराजगंज, कुशीनगर और सिद्धार्थ नगर समेत नेपाल की सीमा से सटे जिलों में पुलिस को अलर्ट कर दिया गया है.'

इससे पहले खुफिया एजेंसियों के हवाले से बताया जा रहा था कि, ये आतंकवादी भारत-नेपाल सीमा से सटे किसी जिले से नेपाल भाग सकते हैं. इनकी तलाश में पूरे गोरखपुर जोन में हाई अलर्ट जारी किया गया है. आखिरी दफा दोनों को पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में देखा गया था. यह दोनों अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठन आईएस से जुड़े हुए बताए जाते है. आशंका व्यक्त की जा रही है कि यह दोनों उत्तर प्रदेश में दाखिल हो चुके हैं और संभव है कि दोनों भारत-नेपाल सीमा से सटे किसी जिले से होते हुए नेपाल भाग जाएं.

यह भी पढ़ें: राजनाथ सिंह का बड़ा बयान - सरकार नहीं सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर हो रही NRC

बता दें, इससे पहले कांग्रेस की जम्मू कश्मीर इकाई ने भारत में घुसपैठियों और आतंकवादियों को भेजने को लेकर बुधवार को पाकिस्तान की निंदा की और सीमा के आसपास रहने वाले लोगों से राजौरी में आतंकवादियों के खिलाफ सुरक्षाबलों के अभियान में हरसंभव सहयोग करने की अपील की. राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा के समीप नये साल के पहले दिन सेना ने आतंकवादियों की घुसपैठ नाकाम कर दी लेकिन दो जवान शहीद हो गये. दो सैनिकों की शहादत पर दुख प्रकट करते हुए प्रदेश कांग्रेस मुख्य प्रवक्ता रवींद्र शर्मा ने कहा, ‘हमारे सैनिकों के नि:स्वार्थ बलिदान ने हमेशा ही निर्दोष नागरिकों को आतंकवादियों से बचाया है.’

यह भी पढ़ें: अमित शाह का केजरीवाल पर हमला, कहा बताएं 5 साल में दिल्ली में क्या किया काम

उन्होंने एक बयान में कहा, ‘नौशेरा सेक्टर में शेरी बेल्ट के खेरी गुन्नी इलाके में आतंकवादियों के एक समूह की उपस्थिति चिंता का विषय है.’ आतंकवादियों का सफाया करने में सेना और पुलिस के बीच तालमेल की प्रशंसा करते हुए कांग्रेस नेता ने स्थानीय लोगों से सुरक्षाबलों को उनके अभियान में हरसंभव सहयोग करने की अपील की. उन्होंने इस बात को लेकर भी पाकिस्तान की कड़ी निंदा की कि वह बार-बार संघर्ष विराम उल्लंघन करता है और इस तरह आतंकवादियों को भारत में घुसाने में मदद पहुंचाने के लिए उन्हें आड़ प्रदान करता है. उन्होंने कहा कि सशस्त्र बलों और सीमा पर रहने वाले बहादुर लोगों ने पाकिस्तान के इस नापाक मंसूबे को हमेशा नाकाम किया है.

(भाषा से इनपुट)