logo-image

5 लाख 51 हजार दीयों से जगमगाएगी अयोध्या, ऐसे मनाया जाएगा इस बार का 'दीपोत्सव'

भगवान राम की नगरी अयोध्या इस बार 5 लाख 51 हजार दीये जगमगाएगी. हर साल की तरह योगी सरकार इस बार भी दीपोत्सव भव्य रूप से मनाने की तैयारी कर रही है.

Updated on: 18 Oct 2019, 12:56 PM

लखनऊ:

भगवान राम की नगरी अयोध्या इस बार 5 लाख 51 हजार दीये जगमगाएगी. हर साल की तरह योगी सरकार इस बार भी दीपोत्सव भव्य रूप से मनाने की तैयारी कर रही है. इस बार दीपोत्सव में दीपों की लौ में भगवान राम के दर्शन कराने की योजना है. जानकारी के मुताबिक दीपों के जलने के बाद जब ऊंचाई से देखा जाएगा तो उसमें भगवान राम की आकृति दिखेगी. इसके लिए डॉ राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय का दृश्य कला विभाग खास तैयारी कर रही है. योगी सरकार अयोध्या की दीपावली को बेहद भव्य बनाने में जुटी है. क्योंकि अयोध्या मामले पर फैसला आने में अब कुछ ही समय बचा है. ऐसे में कोर्ट का फैसला आने से पहले यह आखिरी दीपावली के रूप में मनाई जाएगी.

यह भी पढ़ें- जिसने लंबी उम्र के लिए करवा चौथ का व्रत रखा, पति ने उसे ही कुल्हाड़ी से काट डाला

अयोध्या नगर निगम के मेयर ऋषिकेश उपाध्याय का कहना है कि इस बार कनक भवन, हनुमानगढ़ी, दशरथ महल, मणिराम दास छावनी, छोटी देवकाली, गुप्तारघाट, भरतकुंड समेत 13 बड़े मंदिरों में 24 से लेकर 26 अक्टूबर तक हर शाम 5001 दीये जलाए जाएंगे.

यह भी पढ़ें- महिला को धक्का देती ये पुलिस अंग्रेजों वाली नहीं बल्कि UP की है, देखें VIDEO 

श्री राम सीता का हेलीकॉप्टर से रामकथा पार्क में प्रतीकात्मक अवतरण होगा. श्रीराम के जीवन पर आधारित भव्य शोभा यात्रा आयोजित की जाएगी. इसके साथ ही श्री लंका, इंडोनेशिया, फिलीपींस, नेपाल एवं भारत की 6 शैलियों की रामलीला का मंचन होगा.

भगवान राम और हनुमान की मूर्ति लगेगी

अयोध्या में भव्य दीपोत्सव के आयोजन के वक्त राम की पौड़ी में भगवान राम की फाइबर ग्लास की मूर्ति लगाने की तैयारी की जा रही है. राम की पौड़ी पर भगवान राम हनुमान जी की फाइबर ग्लास की मूर्ति लगाई जाएगी. संयुक्त निदेशक संस्कृति निदेशालय उत्तर प्रदेश के अनुमोदन पर समिति बनाई गई है. मूर्ति कई अलग अलग तरीके से बनेगी. यह प्रतिमा 14 फ़ीट की होगी. इसके साथ ही 12 फीट का एक बड़ा दीया बनाया जाएगा. जिसे सीएम योगी प्रज्जवलित करेंगे.