PM Narendra Modi ने किया UP के ‘कृषि कुंभ’ का शुभारंभ, 50 हजार किसान ले रहे हैं भाग

News State Bureau  |   Updated On : October 26, 2018 01:27:49 PM
PM Narendra Modi (फाइल फोटो)

PM Narendra Modi (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

लखनऊ:  

उत्‍तर प्रदेश में आज से कृषि कुंभ का शुभारंभ हो गया. इसका उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से किया. उन्‍होंने कहा कि प्रयागराज में लगने वाले कुंभ में अभी कुछ महीने बाकी हैं, लेकिन यूपी की धरती पर एक और कुंभ आज से शुरू हो गया है. इसमें UP के अलग-अलग गांव से करीब 50,000 किसान और देश-विदेश से आए वैज्ञानिक, उद्यमी कृषि कुंभ का हिस्सा बन गए. इस दौरान कृषि कुंभ के दौरान यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि इजराइल की तकनीक का बेहतर प्रयोग करेंगे, जिससे किसानों को काफी फायदा होगा.

सांसद के नाते मेरी जिम्‍मेदारी
UP का सांसद होने के नाते ये मेरा कर्तव्य बनता है कि आपके सुख-दुख में आपके साथ रहूं और आपकी तरक्की के लिए कुछ ना कुछ करता रहूं. उन्‍होंने इसमें भाग लेने के लिए इजराइल और जापान की सरकारों का भी आभार व्यक्त किया. कुंभ शब्द जब भी किसी आयोजन के साथ जुड़ता है, तो उसका महत्व और भी व्यापक हो जाता है.

बंपर फसल की जताई उम्‍मीद
उन्‍होंने कहा कि सभी किसान भाई-बहन बहुत व्यस्त है. इस दौरान उन्‍होंने उम्‍मीद जताई कि इस बार भी रिकॉर्ड उत्पादन होने की उम्मीद है. देश भर की मंडियों में धान और तमाम फसलों की खरीदारी चल रही है. इस बार किसानों को जो मूल्य मिल रहा है वो समर्थन मूल्य के आधार पर मिल रहा है. इस बार सरकार ने रबी की 21 फसलों में समर्थन मूल्य में ऐतिहासिक वृद्धि की है .

गेहूं की खरीद बढ़ी
इस बार 50 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदा है, जबकि पिछली सरकार में 5- 7 लाख मीट्रिक टन हुआ करते थे. ये बदलाव सिर्फ धान और गेहूं की खरीद मैं ही नहीं बल्कि गन्ना खेत में भी किया गया है.

13 करोड़ से ज्‍यादा सॉइल हेल्थ कार्ड बांटे
पीएम मोदी ने कहा कि 13 करोड़ से अधिक सॉइल हेल्थ कार्ड किसानों को दिए गए है, जिसमें से 3 करोड़ से ज्यादा उत्तर प्रदेश में दिए गए है. देश में 28 लाख किसानों को सोलर पंप लगाने की तैयारी है जो विगत 4 सालो में पूरे देश में होगी.

First Published: Oct 26, 2018 01:22:48 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो