logo-image
लोकसभा चुनाव

सुधर जाओ! 85 हजार की स्कूटी... 70,500 ₹ का चालान, डेढ़ साल में 70 बार ट्रैफिक नियम का उल्लंघन

गोरखपुर में एक एक्टिवा स्कूटी पर बीते डेढ़ साल में 70 बार चालान कटा, जिसे स्कूटी चालक ने अबतक जमा नहीं किया है...

Updated on: 22 Jun 2023, 02:50 PM

उत्तर प्रदेश:

85 हजार की स्कूटी... 70,500 ₹ का चालान! ये हैरतअंगेज आंकड़ा गोरखपुर का है, जहां एक एक्टिवा स्कूटी पर लगभग उसकी असल कीमत जितना ही चालान कटा है. बता दें कि ये आंकड़ा बीते डेढ़ साल का है, जिसमें 70 बार स्कूटी चालक द्वारा ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन किया गया है. अब मामले की गंभीरता को देखते हुए यातायात विभाग ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले ऐसे 10 वाहनों को नोटिस जारी करने जा रहा है. 

दरअसल, गोरखपुर शहर में जरूरत से ज्यादा वाहनों का भार, बदहाल ट्रैफिक व्यवस्था का मुख्य कारण है. इस वजह से शहर के कई मुख्य चौराहे अक्सर जाम की चपेट में रहते हैं. हालांकि इस समस्या के समाधान के लिए गोरखपुर पुलिस प्रशासन द्वारा जगह-जगह ट्रैफिक सिग्नल की व्यवस्था भी की गई है. इस व्यवस्था के मद्देनजर अगर कोई भी ट्रैफिक सिग्नल का उल्लंघन करता है तो चौराहों पर लगे सिक्योरिटी कैमरा वाहन का नंबर नोट कर ऑटोमेटिक चालान काट देते हैं. इस ट्रैफिक प्रणाली से लोगों को न सिर्फ काफी सहूलियत मिली है, बल्कि व्यवस्था में भी सुधार आया है. हालांकि कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो इससे बिल्कुल बेखौफ हैं. उन्हें ट्रैफिक नियमों की कोई परवाह नहीं है...

गोरखपुर में एक ऐसे ही शख्स का पता चला है, जिसने इस साल यानि साल 2023 में कुल 33 बार ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन किया है, यानि कुल 33 बार उसके चालान कटे हैं, बता दें कि इन चालान की कीमत ₹34,000 है. न सिर्फ इतना, बल्कि पिछले साल यानि साल 2022 में इसी वाहन चालक के 37 बार चालान कटे थे, जिसकी कुल कीमत ₹36,500 है. गौरतलब है कि इन 33+37= 70 चालानों में रेड लाइट जंप करने, हेलमेट न पहनने समते अन्य चालान काटे गए हैं. बता दें कि यह स्कूटी UP 53 DW 0524 नंबर से रजिस्टर्ड है, यानि गोरखपुर से ही इसका रजिस्ट्रेशन हैं. हैरानी की बात तो ये है कि बीते डेढ़ सालों में कुल 70 बार चालान कटने के बावजूद भी, इस स्कूटी के मालिक द्वारा अबतक चालान जमा नहीं करवाया गया है, जिसकी कीमत ₹70,500 है.