logo-image
लोकसभा चुनाव

CM Yogi का उत्तर प्रदेश में 'लाउडस्पीकर' वाला धमाल, मंत्रियों ने भी कर दी तारीफ

अब तक 40000 से ज्यादा लाउडस्पीकर हटाए गए हैं. दिवाली हो या होली या फिर किसी की शादी सड़क पर स्टेज पर या मंदिरों के बाहर कान फाड़ देने वाले लाउडस्पीकर को हटाने का फैसला योगी सरकार ने लिए है.

Updated on: 29 Apr 2022, 10:34 PM

New Delhi:

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने लाउडस्पीकर को लेकर एक अभियान छेड़ा है. हर जगह से हर एक चीज़ का ध्यान रखते हुए लाउडस्पीकर हटाए गए हैं. अब तक 40000 लाउडस्पीकर हटाए गए हैं. दिवाली हो या होली या फिर किसी की शादी सड़क पर स्टेज पर या मंदिरों के बाहर कान फाड़ देने वाले लाउडस्पीकर को हटाने का फैसला योगी सरकार ने लिए है. लेकिन योगी जी से पहले भी दूसरे राज्यों ने यह मोडल अपनाएं हैं तो आइये जानते हैं क्या है यूपी मोडल.  

यह भी पढ़े- मां के प्यार की शक्ति को कम करके नहीं आंका जा सकता, बच्चों को मां का प्यार पाने का हक : HC

साल 2019 में पूरे देश में सीएए एनआरसी के विरुद्ध कई जगहों पर प्रदर्शन हो रहा था फिर ये प्रदर्शन उग्र हो गए और फिर राजधानी लखनऊ में भी इसे लेकर काफी विवाद हुआ. लेकिन इन गुंडों पर योगी सरकार ने काफी कड़ाई के साथ काबू पाया गया. इनसे निपटने के लिए ऐसे कानून योगी सरकार लेकर आई जो आगे चलकर एक मिसाल बन गई. कई राज्यों ने दंगाईयो के खिलाफ कार्रवाई के लिए इस मॉडल को इस्तेमाल किया वो था दंगाईयों की संपत्ति कुर्क करके नुकसान की भरपाई करना.

सीएम योगी के इस मॉडल की हुई तारीफ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ये पहला ऐसा मॉडल था जिससे पूरे देश में इनकी वाहवाही हुई थी.  कई राज्यों ने इसे फॉलो किया लेकिन केवल यही एक मॉडल नहीं है बल्कि लव जिहाद के खिलाफ योगी सरकार जो कानून लाई जिसे नाम दिया उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म सम्परिवर्तन प्रतिषेध विधेयक 2021. कई राज्य ने मिलते जुलते कानून बनाएं.

फिर इसके बाद योगी सरकार का एक ऐसा मॉडल सबके सामने आया जो पूरे देश में माफिया और उसकी संपत्ति के खिलाफ एक प्रतीक बन गया. बुलडोजर मॉडल इस बुलडोजर की यूपी के चुनाव में भी खूब गूंज रही. प्रदेश में माफिया के अवैध संपत्ति पर जिस तरह से बुलडोजर चला उसका असर भी हुआ. तमाम जिलों में जहां अपराधी फरार चल रहे थे. वहां जब बुलडोजर पहुंचा तो अपराधी सरेंडर कर थाने चलेंगे जेल चले गए.

राज ठाकरे ने की सीएम योगी का तारीफ

जानकरों के मुताबिक लाउडस्पीकर हटाने की मुहिम का एलान भले ही महाराष्ट्र में राज ठाकरे ने शुरू करने का ऐलान किया.  इसका असर उत्तर प्रदेश में देखने को कुछ ज्यादा ही मिल रहा है. आपसी सहमति के साथ बिना किसी बड़ी कार्यवाही के अब तक पूरे प्रदेश में 37000 से ज्यादा लाउडस्पीकर हटाये गए हैं और 54593 लाउडस्पीकर की आवाज कम की गई है. इन सब काम में खुद मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने सीएम योगी आदित्यनाथ के मॉडल की जमकर तारीफ की है. ये बात कहने में कोई शक नहीं है कि योगी सरकार और मोदी सरकार का किया हुआ काम हर एक को पसंद आता ही है. यूपी में अपनाया हुआ मोडल अब हर राज्यों के लिए एक मिसाल बन गया है. 

यह भी पढ़े- जहांगीरपुरी हिंसा सोची-समझी साजिश, देशविरोधी तत्वों का हाथः सोहन सोलंकी